Weight Loss Inspiration: 42 की उम्र में 294 किलो के आदमी ने 165 किलो वजन घटाया, जानिए कैसे सच किया सपना

Weight Loss Inspiration: वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. इसके बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिलती है. कुछ तो सर्जरी या दवाओं की मदद लेकर वजन कम करने लगते हैं, लेकिन अमेरिका के एक शख्स ने 42 की उम्र में 165 किलो वजन कम किया है. उनका वजन जून 2019 में 294 किलो का था. उन्होंने इसे अब 130 किलो कर दिया है. दिलचस्प है कि उन्होंने सिर्फ एक्सरसाइज और डाइट की मदद से सपना सच करने जैसा कारनामा कर दिखाया है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 18, 2023, 11:36 AM IST
  • बचपन से ही मोटापे से परेशान थे निकोलस
  • 2019 में डॉक्टर ने दे दी थी मौत की चेतावनी
Weight Loss Inspiration: 42 की उम्र में 294 किलो के आदमी ने 165 किलो वजन घटाया, जानिए कैसे सच किया सपना

नई दिल्लीः Weight Loss Inspiration: वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. इसके बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिलती है. कुछ तो सर्जरी या दवाओं की मदद लेकर वजन कम करने लगते हैं, लेकिन अमेरिका के एक शख्स ने 42 की उम्र में 165 किलो वजन कम किया है. उनका वजन जून 2019 में 294 किलो का था. उन्होंने इसे अब 130 किलो कर दिया है. दिलचस्प है कि उन्होंने सिर्फ एक्सरसाइज और डाइट की मदद से सपना सच करने जैसा कारनामा कर दिखाया है.

बचपन से ही मोटापे से परेशान थे निकोलस
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका के मिसिसिपी के रहने वाले निकोलस क्राफ्ट 5 फीट 9 इंच के हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि बचपन से ही उनका ज्यादा वजन था. इस वजह से उनको कई तरह की परेशानियां होती थी. 

उन्होंने बताया कि वह शरीर में दर्द, घुटनों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ आदि समस्याओं का वह सामना करते थे. यही नहीं वह सार्वजनिक परिवहन में नहीं बैठ पाते थे. 

डॉक्टर ने दे दी थी मौत होने की चेतावनी
साल 2019 में डॉक्टर ने उनसे कहा था कि अगर वह सेहत पर ध्यान नहीं देंगे तो 3 से 5 साल में उनकी मौत हो जाएगी. इसके बाद उन्हें लगा कि वजन कम करना पड़ेगा. वह लंबी जिंदगी जीना चाहते थे. ऐसे में उन्होंने वजन कम करना शुरू किया. इसमें उनकी दादी ने काफी मदद की, लेकिन 2019 में ही उनकी दादी की मौत हो गई. वह उन्हें पतला देखना चाहती थीं. निकोलस ने पतला होने के लिए काफी मेहनत की.

वजन कम कैसे किया
निकोलस ने वजन कम करने के लिए अपने खानपान का तरीका बदला. वह क्या खा रहे हैं, उसकी कैलोरी की गणना शुरू की. उन्होंने अपने खाने से ब्रेड, पास्ता, चावल, तले-भूने खाद्य पदार्थ, सोडा और अन्य कार्ब्स हटा दिए. इनकी जगह फल, सब्जियां और प्रोटीनयुक्त खाना शुरू किया. इसके अलावा उन्होंने डंबल से एक्सरसाइज की. पैदल चलने पर ज्यादा जोर दिया. 

उन्होंने वजन कम करने को लेकर बताया कि प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने में समय थोड़ा लगेगा, लेकिन वह लंबे समय तक जारी रहेगा. वह अभी और वजन कम करना चाहते हैं. इस दिशा में काम भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़िएः Makhana Benefits: शारीरिक कमजोरी से परेशान पुरुषों के लिए रामबाण है मखाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़