New Vande Bharat: जम्मू-कश्मीर के लिए चलने वाली है वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन में रेलवे देगा ये खास फीचर

Jammu-Kashmir Vande Bharat Express: रेल मंत्री ने आगे कहा कि ट्रेन को अनोखे तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि वे उस तापमान और ऊंचाई में बहुत आसानी से चल सकें. लॉन्च का सही समय तो नहीं बताया गया, लेकिन रेल मंत्री ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर रेलवे लाइन के इसी वित्तीय वर्ष में शुरू होने की उम्मीद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2023, 07:25 PM IST
  • डिब्बों के अंदर हीटिंग की सुविधा दी जा सकती है
  • पानी की लाइनों को ठंड से बचाने की भी सुविधा
New Vande Bharat: जम्मू-कश्मीर के लिए चलने वाली है वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन में रेलवे देगा ये खास फीचर

Jammu-Kashmir Vande Bharat Express: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि कश्मीर को जल्द ही जम्मू-श्रीनगर मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है. समाचार एजेंसी PTI ने वैष्णव के हवाले से कहा, 'बहुत जल्द जम्मू से श्रीनगर रेलवे लाइन पूरी हो जाने पर उस पर वंदे भारत भी चलाया जाएगा.'

रेल मंत्री ने आगे कहा कि ट्रेन को अनोखे तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि वे उस तापमान और ऊंचाई में बहुत आसानी से चल सकें. लॉन्च का सही समय तो नहीं बताया गया, लेकिन रेल मंत्री ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर रेलवे लाइन के इसी वित्तीय वर्ष में शुरू होने की उम्मीद है.

मिल सकता है ये खास फीचर
कुछ महीने वाले जम्मू-कश्मीर में शुरू होने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (पहली ट्रेन नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस) में मिलने वाले एक खास फीचर की बात सामने आई थी. बताया गया था कि यह नई सेमी-हाई स्पीड ट्रेन उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रूट पर चलेगी. इस साल की शुरुआत में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने UT में देश की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के संचालन की घोषणा की थी.

क्या है खास फीचर
ऐसी रिपोर्ट आई है कि चेन्नई स्थित फैक्ट्री में जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के लिए वंदे भारत ट्रेन बनाई जा रही है, जिसमें डिब्बों के अंदर हीटिंग सुविधा के साथ-साथ पानी की लाइनों को ठंड से बचाने के लिए भी काम किया जा रहा है. बता दें कि यह देश की सबसे तेज ट्रेन है, जिसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है, जबकि परिचालन गति 130 किमी प्रति घंटा है.

ये भी पढ़ें- 2000 Rupee Note Exchange: ध्यान दें वो लोग जिन्होंने अभी तक जमा नहीं किए 2000 रुपये के नोट, RBI ने दी ये बड़ी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़