इस सरकारी योजना के दम पर 21 की उम्र में आपकी बेटी के नाम पर हो जाएंगे ₹25 लाख, न पढ़ाई और न शादी की चिंता

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों की शादी हो या पढ़ाई, अब किसी बात को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार की एक योजना आपकी बेटी को 21 की उम्र में लखपति बना देगी. मोदी सरकार इस योजना के तहत 7.6 फीसदी की दर से ब्याज देती है और इसके अलावा भी कई तरह के फायदे दिए जाते हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना पर नजर रहती है. यही वजह है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के संबंध में ट्वीट भी किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 04:33 PM IST
  • सुकन्या समृद्धि योजना क्या है
  • करोड़ों लोग जुड़े हैं योजना से
इस सरकारी योजना के दम पर 21 की उम्र में आपकी बेटी के नाम पर हो जाएंगे ₹25 लाख, न पढ़ाई और न शादी की चिंता

नई दिल्लीः Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों की शादी हो या पढ़ाई, अब किसी बात को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार की एक योजना आपकी बेटी को 21 की उम्र में लखपति बना देगी. मोदी सरकार इस योजना के तहत 7.6 फीसदी की दर से ब्याज देती है और इसके अलावा भी कई तरह के फायदे दिए जाते हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना पर नजर रहती है. यही वजह है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के संबंध में ट्वीट भी किया.

करोड़ों लोग जुड़े हैं योजना से
बात हो रही है केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना की, जिसके तहत 11 फरवरी को खत्म हुए सप्ताह में 2 दिन के अंदर 10 लाख से ज्यादा खाते खोले गए. इस योजना के तहत अब तक लगभग 3 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं. इस योजना को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. वहीं, पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर भारतीय डाक को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी.

उन्होंने बीती 11 फरवरी को ट्वीट किया, 'इस बड़ी उपलब्धि के लिए @IndiaPostOffice को बहुत-बहुत बधाई! यह प्रयास देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ उन्हें और सशक्त बनाएगा.'

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है
सुकन्या समृद्धि योजना मोदी सकरा ने 22 जनवरी 2015 को शुरू की थी. इसके तहत बेटी के पिता के नाम पर बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोला जाता है. इस योजना के तहत 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इस योजना में सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं. इसमें 15 साल तक निवेश करना जरूरी होता है. वहीं, 21 वर्ष में यह स्कीम मैच्योर होती है.

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम
इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के लिए निवेश किया जा सकता है. जितनी जल्दी निवेश शुरू किया जाए उतनी जल्दी फायदा मिलता है. ऐसे में जानिए 21 की उम्र तक 25 लाख रुपये कैसे बेटी के नाम हो सकते हैं.

21 साल में मैच्योर होती है स्कीम
वैसे तो इस योजना में 250 रुपये से निवेश शुरू होता है और SSY कैलकुलेटर के जरिए कितने निवेश पर कितना फायदा मिलेगा, यह देखा जा सकता है. अगर आप अपनी बेटी का 1 साल की उम्र में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलते हैं और प्रतिमाह 5 हजार रुपये निवेश करते हैं तो आप 15 वर्ष तक इसमे 9 लाख रुपये निवेश करेंगे. इस राशि पर आपको 16.46 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. 21 की उम्र में आपकी स्कीम मैच्योर हो जाएगी. मैच्योरिटी पर 25.46 लाख रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: इस दिन जारी होंगे दो हजार रुपये, 13वीं किस्त की तारीख आई सामने

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़