Optical Illusions:इस तस्वीर में चूहे को ढूंढने में अच्छे-अच्छों के छूट गए पसीने, दम है तो 10 सेकंड में देकर दिखाएं जवाब

 कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं जिसमें कुछ चीजें कैद जरूर होती हैं, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि इसे ढूंढ़ के दिखाइए, तो हाथ पांव फूल जाते हैं. इस तरह की तस्वीरों को ऑप्टिकल इल्यूजन कहते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 1, 2024, 02:18 PM IST
Optical Illusions:इस तस्वीर में चूहे को ढूंढने में अच्छे-अच्छों के छूट गए पसीने, दम है तो 10 सेकंड में देकर दिखाएं जवाब

नई दिल्ली, Optical Illusions: कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं जिसमें कुछ चीजें कैद जरूर होती हैं, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि इसे ढूंढ़ के दिखाइए, तो हाथ पांव फूल जाते हैं. इस तरह की तस्वीरों को ऑप्टिकल इल्यूजन कहते हैं. इन तस्वीरों में चीजें ठीक अओकी आंखों के सामने ही होती है, लेकिन आपको दिखाई नहीं देती और जब इसका जवाब मिलता है, तो हर कोई कहता है, अरे हां यार ये तो यहीं थी, हमारी आंखों के सामने ही... इस तरह की फोटोज में दृश्य को पहचानने के लिए आप जो मेहनत करते हैं इससे आपको फायदा होता है. इससे दिमागी कसरत भी हो जाती है और दिमाग हर एंगल से सोचने समझने भी लगता है. इससे एकाग्रता भी बढ़ती है.

इस फोटो में ये है चुनौती
इस तस्वीर में चूहे को खोजने की चुनौती दी गई है. इस तस्वीर में आपको एक बिल्ली तो साफ़ नजर आ रही हो होगी, लेकिन चूहा नहीं नजर आ रहा होगा. चूहा हैं कहां? इसी को ढूंढ़ने की चुनौती दी गई है. 10 सेकंड के अंदर आपको बिल्ली की खुराक बनने वाले चुदे की तलाश करनी है. ऐसा भी कहा गया है इस  Optical Illusions चैलेंज को पूरा करने में 99 फीसदी से ज्यादा लोग फेल हो गए हैं.

ऐसे तलाश कर सकते हैं हाथी
अगर आप चूहे की तलाश पूरी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक क्लू है. अगर चूहे की तलाश करनी है तो आपको तस्वीर को सीधा नहीं बल्कि उल्टा करके देखना होगा. इतना करने से ही आपको सफलता नहीं मिलेगी, बल्कि अभी भी आपको अपना दिमाग लगाना होगा. मशक्कत करते रहिये रुकिए नहीं. बता दें कि अगर आप इस तस्वीर को उल्टा कर करके देखेंगे तो इस टास्क को सुलझाना आपके लिए चुटकियों का काम हो जाएगा. 

दिमाग की होती है कसरत
इस तरह की तस्वीरें अक्सर आपके सामने आ जाती हैं. ऐसे में आपको इस तरह की फोटोज को देखकर थोड़ा दिमाग जरूर लगाना चाहिए और ट्रिक्स भी खोजनी चाहिए. अगर आप रोज इस तरह की प्रैक्टिस करते हैं तो आपका काम आसान हो जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़