नए साल से महंगी होने जा रही मारुति की कारें, सभी मॉडल के बढ़ेंगे दाम

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की कारें नए साल से महंगी हो जाएंगी. कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2022, 08:18 PM IST
  • सभी मॉडलों पर अलग-अलग कीमतें बढ़ेंगी
  • मारुति सुजुकी की होलसेल बिक्री बढ़ी
नए साल से महंगी होने जा रही मारुति की कारें, सभी मॉडल के बढ़ेंगे दाम

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की कारें नए साल से महंगी हो जाएंगी. कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है. 

कंपनी ने लागत का दबाव बढ़ने का दिया हवाला
शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि कुल मुद्रास्फीति और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है. कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आंशिक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश की है, लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है.

सभी मॉडलों पर अलग-अलग कीमतें बढ़ेंगी
कंपनी की जनवरी, 2023 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना है. यह सभी मॉडलों पर अलग-अलग होगी. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करने जा रही है.

मारुति सुजुकी की होलसेल बिक्री बढ़ी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी की नवंबर 2022 में कुल होलसेल बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 1.59 लाख यूनिट रही है. नवंबर 2021 में डीलरों को 1.39 लाख वाहनों की आपूर्ति हुई थी. इस अवधि मारुति की घरेलू बिक्री 18 फीसदी बढ़कर 1.39 लाख हो गई. उसने नवंबर 2021 में 1.17 लाख यूनिट की बिक्री हुई थी.

कंपनी के मार्जिन पर भी पड़ा है असर
बता दें कि किसी भी कार निर्माता कंपनी के लिए इनपुट कॉस्ट काफी महत्वपूर्ण रहती है. किसी भी ऑरिजनल इक्वीमेंट मैन्यूफैक्चरर के लिए कुल लागत में 70 से 75% मटीरियल कॉस्ट का हिस्सा होता है. इसके चलते कंपनी के मार्जिन पर भी असर पड़ा है. ऐसे में कार निर्माता कंपनी को कीमत बढ़ानी पड़ रही है.

यह भी पढ़िएः Gold Price Today: सर्राफा बाजर में 6150 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए आज क्या है गोल्ड का ताजा भाव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़