Weather Update: गर्मी से इन शहरों का बुरा हाल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण ‘लू’ की स्थिति बनी रही, जबकि इस दौरान उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 18, 2023, 10:48 PM IST
  • जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा
  • इस शहर को लेकर दी चेतावनी
Weather Update: गर्मी से इन शहरों का बुरा हाल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्लीः देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण ‘लू’ की स्थिति बनी रही, जबकि इस दौरान उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार चौथा दिन है जब अधिकतम तापमान दिल्ली में 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. 

40 के पार गया तापमान
पूसा और पीतमपुरा क्षेत्रों में ‘लू’ की स्थिति बनी रही, वहां अधिकतम तापमान क्रमश: 41.6 डिग्री से 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बुधवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश से शहर में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. 

इन इलाकों में बारिश का अनुमान
आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मंगलवार से उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इस महीने की शुरुआत में मौसम विभाग कार्यालय ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने का अनुमान व्यक्त किया था. 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार के पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल और कई अन्य जिलों में मंगलवार से दो दिनों तक ‘लू’ चलने की चेतावनी के साथ ‘नारंगी’ अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, राज्य के बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, खगड़िया और मुंगेर क्षेत्रों में भी ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की ओर से ‘मौसम की चेतावनी’ के लिए चार रंग कोड - हरा (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (देखें और सतर्क रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) का उपयोग करता है. 

यूपी के ये इलाके सबसे ज्यादा गर्म
उत्तर प्रदेश स्थित प्रयागराज और हमीरपुर 44.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहे. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़