Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है आपकी रसोई में रखा ये सुपरफूड, आज से ही करें सेवन

Home Remedy: ऑयली फूड, खराब जीवनशैली और रहन-सहन के चलते कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम हो गई है. अनहेल्दी डाइट के चलते यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि हृदय संबंधी दिक्कतों का भी रूप लेने लगती हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज की सलाह दी जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 01:01 AM IST
  • स्वाद के साथ बेहतर सेहत भी देता है धनिया
  • कमजोरी दूर करने में भी सहायक है धनिया
Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है आपकी रसोई में रखा ये सुपरफूड, आज से ही करें सेवन

नई दिल्लीः Home Remedy: ऑयली फूड, खराब जीवनशैली और रहन-सहन के चलते कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम हो गई है. अनहेल्दी डाइट के चलते यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि हृदय संबंधी दिक्कतों का भी रूप लेने लगती हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज की सलाह दी जाती है.

स्वाद के साथ बेहतर सेहत भी देता है धनिया 
वहीं कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं, जो न सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल बल्कि डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों में भी फायदेमंद बताए जाते हैं. सबकी रसोई धनिया होता है. धनिया ऐसी चीज है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों में लाभ भी पहुंचाता है. 

धनिया कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित
श्री रामचंद्रा यूनिवर्सिटी की तरफ से किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि धनिया के बीजों का सेवन करने से एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. यह अध्ययन करेंट कार्डियोलॉजी रिव्यू में पब्लिश हुआ है.

धनिये के सेवन के हैं कई लाभ 
हाई ब्लड शुगर के मरीजों को अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए धनिया के बीज और उनका पानी पीना लाभकारी साबित हो सकता है. धनिया को किडनी से जुड़ी बीमारियों के लक्षणों में राहत दिलाने वाला भी बताया जाता है.

कमजोरी दूर करने में भी है सहायक
बताया जाता है कि धनिये के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी लाभदायक बताया जाता है. यही नहीं धनिया को कमजोरी दूर करने में सहायक बताया गया है. साथ ही एनीमिया से राहत दिलाने वाला कहा गया है.

(Discliamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्माहट देते हैं ये मसाले, जानें सेवन करने का सही तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़