समय से पहले चेहरे पर दिखने लगा है बुढ़ापा? झुर्रियां दूर करेंगी घर में रखीं ये चीजें

Skin Care Tips: उम्र बढ़ने का पहला संकेत होता है चेहरे पर झुर्रियों का नजर आना. अगर स्किन की सही देखभाल की जाए तो लंबे समय तक झुर्रियों को रोका जा सकता है. कई चीजें हमारी त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपके चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं, बल्कि निखार दिखेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 10:30 PM IST
  • दही का फेस मास्क बनाकर लगा सकते हैं
  • अनानास के रस से करें चेहरे की मसाज
समय से पहले चेहरे पर दिखने लगा है बुढ़ापा? झुर्रियां दूर करेंगी घर में रखीं ये चीजें

नई दिल्ली: Skin Care Tips: उम्र बढ़ने का पहला संकेत होता है चेहरे पर झुर्रियों का नजर आना. अगर स्किन की सही देखभाल की जाए तो लंबे समय तक झुर्रियों को रोका जा सकता है. कई चीजें हमारी त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपके चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं, बल्कि निखार दिखेगा. यहां पढ़ें समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने के लिए कुछ उपाय.

दही का फेस मास्क बनाकर लगाएं
झुर्रियां कम करने के लिए दही का फेस मास्क बनाकर लगाने की सलाह दी जाती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को दूर करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और थोड़ा सा शहद, एक विटामिन ई की गोली और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें. इसको मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

नारियल का तेल है प्राकृतिक मॉइश्चराइजर
नारियल का तेल हमारे चेहरे के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इस तेल को आप रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन पर नारियल का तेल ना लगाएं, क्योंकि यह क्लोज्ड पोर्स का कारण बन सकता है. 

अनानास के रस से करें चेहरे की मसाज
अनानास त्वचा को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स देता है, क्योंकि ये एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. विटामिन सी होने के कारण यह कोलाजन बूस्ट करने में सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए अनानास लेकर उसका रस निकाल लें और 5 मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें. 

केला भी झुर्रियां कम करने में मददगार
विटामिन ए, बी6 और सी की मात्रा वाला केला चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होती हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से त्वचा बचती है. एक कटोरी में केला लें और उसे मसल लें. इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. 

धूम्रपान करें बंद
अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे जल्द से जल्द बंद कर दें. धूम्रपान बहुत तेजी से हमारी त्वचा की उम्र को बढ़ाता है. यह स्किन पर झुर्रियां और एक सुस्त, पीला रंग का कारण बनता है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. कोई भी चीज अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श जरूर ले लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः सुबह या रात? जानिए किस वक्त दूध पीने से मिलता है जबरदस्त फायदा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़