Public Holiday: बड़ी खबर! इन राज्यों में शुक्रवार को सभी कार्यालय और स्कूल बंद रहेंगे

26 April Public Holiday: दूसरे चरण के मतदान में कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी भी शामिल हैं, जो भाजपा के टिकट पर मथुरा में तीसरी बार फिर से चुनाव लड़ रही हैं. रामायण धारावाहिक में अपनी भूमिका के लिए जाने जाने वाले अरुण गोविल मेरठ में चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड से लड़ रहे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 24, 2024, 01:53 PM IST
  • यूपी की 8 सीटों पर मतदान
  • राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान शुक्रवार को
Public Holiday: बड़ी खबर! इन राज्यों में शुक्रवार को सभी कार्यालय और स्कूल बंद रहेंगे

26 April Public Holiday: 18वीं लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण 19 अप्रैल को हुए पहले चरण के बाद अब 26 अप्रैल को है. इसके बाद के चरण की वोटिंग 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होगी. भारत निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, मतगणना 4 जून को होनी है.

चुनाव के दिन, स्कूल और कॉलेज आमतौर पर बंद रहते हैं क्योंकि वहां अक्सर मतदान केंद्र बनाए जाते हैं. इसके अतिरिक्त, सुरक्षा कारणों से चुनाव के दिनों में स्कूल और कॉलेज बंद हो जाते हैं, जिसका उद्देश्य छात्रों और कर्मचारियों के लिए व्यवधान को कम करना होता है.

आम चुनाव के दूसरे चरण के दौरान, 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 89 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा.

किन राज्यों में 26 अप्रैल को स्कूल बंद रहेंगे?

1. असम (5): करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग, कलियाबोर

2. बिहार (5): किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका

3. छत्तीसगढ़ (3): राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर

4. जम्मू और कश्मीर (1): जम्मू

5. कर्नाटक (14): उडुपी चिकमंगलूर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लापुर, कोलार

6. केरल (20): कासरगोड, कन्नूर, वडकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम

7. मध्य प्रदेश (7): टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल

8. महाराष्ट्र (8): बुलढाणा, अकोला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी

9. मणिपुर (1): बाहरी मणिपुर

10. राजस्थान (13): टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां

11. त्रिपुरा (1): त्रिपुरा पूर्व

12. उत्तर प्रदेश (8):अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, मथुरा, बुलन्दशहर

13. पश्चिम बंगाल (3): दार्जिलिंग, रायगंज, बालुरघाट

दूसरे चरण में इन चेहरों पर नजर
दूसरे चरण के मतदान में कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी भी शामिल हैं, जो भाजपा के टिकट पर मथुरा में तीसरी बार फिर से चुनाव लड़ रही हैं, और रामायण धारावाहिक में अपनी भूमिका के लिए जाने जाने वाले अरुण गोविल मेरठ में चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, कांग्रेस से राहुल गांधी वायनाड में सीपीआई के एनी राजा और बीजेपी केरल के अध्यक्ष के सुरेंद्रन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. तिरुवनंतपुरम में, शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर आमने-सामने हैं.

कैसे रहा पहले चरण का चुनाव?
पहले चरण के दौरान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान हुआ. कुल मतदान लगभग 64% था. पूर्वोत्तर में त्रिपुरा में 80% से अधिक के साथ सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया, जबकि बिहार में 49% से कम के साथ सबसे कम मतदान हुआ.

वहीं, ECI ने 22 अप्रैल को आंतरिक मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की घोषणा की है. यह निर्णय कुछ मतदान केंद्रों पर गोलीबारी और EVC को नष्ट करने की घटनाओं के कारण 19 अप्रैल को इन स्टेशनों पर हुए मतदान को अमान्य घोषित किए जाने के बाद आया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़