खुशखबरी, महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1500 रुपये, कांग्रेस सरकार ने पूरा किया वादा

Himachal Women Pension: महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक प्रदान करना हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा दी गई 10 'गारंटी' में शामिल था. जहां अब वादा पूरा कर लिया गया है.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Mar 14, 2024, 01:48 PM IST
  • राज्य सरकार महिलाओं को प्रति माह 1,500 रुपये देगी
  • जयराम ठाकुर ने पेंशन लागू नहीं होने पर उठाए थे सवाल
  खुशखबरी, महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1500 रुपये, कांग्रेस सरकार ने पूरा किया वादा

Himachal Women Pension: हिमाचल प्रदेश सरकार ने 'इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना' के तहत पेंशन देने के लिए बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना जारी की. सत्तारूढ़ कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले 18 से 59 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह देने का वादा किया था, जिसके पूरा नहीं होने पर राज्य सरकार की आलोचना हो रही थी. 

चार मार्च को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की थी कि राज्य सरकार महिलाओं को प्रति माह 1,500 रुपये देगी, जिससे पांच लाख से अधिक महिलाओं को लाभ होगा. 

किन्हें नहीं मिलेगा लाभ?
अधिसूचना के अनुसार, आयकर दाताओं, मठों में स्थायी रूप से रहने वाली महिला भिक्षुओं, राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के अलावा केंद्र और राज्य सरकारों के पेंशनभोगियों, पंचायती राज संस्थानों, स्थानीय निकायों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों को यह राशि नहीं मिलेगी. 

पेंशन के दायरे से बाहर की गई अन्य श्रेणियों में संविदा कर्मचारी, दैनिक वेतनभोगी, अंशकालिक कर्मचारी, पूर्व सैनिक और उनकी पत्नियां, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायक, आशा कर्मचारी, मध्याह्न भोजन कर्मचारी और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी शामिल हैं. 

वादा पूरा किया
महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक प्रदान करना हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा दी गई 10 'गारंटी' में शामिल था. इससे पहले, विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने पेंशन लागू नहीं होने को लेकर सुक्खू पर महिलाओं को गुमराह करने का आरोप लगाया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़