Foods For Fatty Liver: लिवर में जमे फैट को चुटकियों में पिघलाते हैं ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Healthy Foods For Fatty Liver: फैटी लिवर की समस्या में मरीज को थकान, पेट के दाहिने ओर दर्द, कमजोरी और पैरों में सूजन की समस्या होती है. इससे राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 07:23 PM IST
  • शराब पीने से हो सकता है फैटी लिवर
  • फेटी लिवर में जरूर रखें डाइट का ध्यान
Foods For Fatty Liver: लिवर में जमे फैट को चुटकियों में पिघलाते हैं ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: Healthy Foods For Fatty Liver: लिवर सेल्स के अंदर फैट जमा होने पर फैटी लिवर की समस्या होती है. खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट और ज्यादा शराब पीने के कारण लोगों में ये समस्या देखी जाती है. जो लोग काफी मात्रा अल्कोहल का सेवन करते हैं उनमें तो ये समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है. इस बीमारी में मरीज को थकान, पेट के दाहिने ओर दर्द, कमजोरी और पैरों में सूजन की समस्या होती है. सही समय पर फैटी लिवर का इलाज न करने से मरीज की जान भी जा सकती है. इसे ठीक करने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

फैटी लिवर में क्या खाएं 

एवोकाडो
लिवर को डिटॉक्स करने के लिए एवोकाडो काफी मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर सेल्स में जमे फैट को पिघलाने का काम करते हैं. इससे डाइजेस्टिव एंजाइम्स को भी बढ़ावा मिलता है. 

सूरजमुखी के बीज 
सूरजमुखी के बीज के बीज शरीर में फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से आप लिवर में फैट को जमने से रोक सकते हैं. यह फैट को पचाने का भी काम करता है. 

साबुत अनाज 
फाइबर से भरपूर साबुत अनाज लिवर के काम-काज को तेज करने में मदद करता है. इनके सेवन से कई मेटाबोलिक गड़बड़ियों को भी दूर किया जा सकता है. 

फल 
फैटी लिवर में आप सेब, संतरे और जामुन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका लिवर हेल्दी रहेगा. 

फलियां
राजमा, बिन्स और चने जैसी फलियां भी फैटी लिवर में बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. इनमें मौजूद फाइबर लिवर के काम-काज को तेज करने में मदद करते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- Sweet Potato Benefits: गुणों का खजाना है शकरकंद, सर्दियों में खाने के हैं कई लाभ 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़