Home Remedy: इन 4 औषधियों के सेवन से मिलेगी कब्ज से मुक्ति, पेट होगा साफ

हेल्थ टिप्स: किचन में मौजूद इन 4 औषधियों के सेवन से कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है, सुबह पेट साफ होने में दिक्कत नहीं होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 07:49 AM IST
  • ऐसे ठीक हो जाती है कब्ज की समस्या
  • सुबह पेट साफ होने में नहीं होगी दिक्कत
Home Remedy: इन 4 औषधियों के सेवन से मिलेगी कब्ज से मुक्ति, पेट होगा साफ

नई दिल्ली: Health Tips: कब्ज की समस्या होना एक आम बात है, जिससे अधिकतर लोग कभी ना कभी परेशान हो सकते हैं. आपका पेट साफ नहीं होना भी कब्ज का लक्षण हो सकता है. इस समस्या को नजरअंदाज करने पर ये कई बीमारियों का कारण बन सकती है. आमतौर पर कब्ज की समस्या सही आहार ना लेने के कारण होती है.

भोजन में फाइबर की मात्रा का कम होना, पर्याप्त पानी ना पीना, रात में पर्याप्त नींद ना लेना और अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण कब्ज की समस्या हो सकती है.

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय
 
काली किशमिश
काली किशमिश मे भरपूर फाइबर की मात्रा होती है जो कब्ज की समस्या में राहत दिला सकती है. किशमिश को भिगोना बेहद जरूरी होता है क्योंकि भीगे हुए किशमिश पाचन क्रिया में मदद करते है. यह वात दोष वाले लोगों के लिए अच्छा रहता है.

मेथी के बीज
मेथी के बीज भी कब्ज की समस्या में जरूरी माने जाते हैं. एक चम्मच मेथी को रात में भिगोकर रखें और अगले दिन सुबह पानी के साथ ले. यह उपाय वात और कफ दोष वाले लोगों के लिए अच्छा होता है लेकिन पित्त दोष वाले लोग इसे नजरअंदाज करें.

आंवले का जूस
आंवले का जूस, कब्ज की समस्या को ठीक करने के साथ-साथ बालों मजबूत करने, सफेद बालों को काला करने, आंखों की रोशनी में भी मदद करता है. आंवले का जूस को सुबह खाली पेट ग्रहण करें. यह सभी के लिए फायदेमंद होता है.

गाय का घी
गाय का घी और दूध भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. एक चम्मच गाय का घी और उसके साथ एक गाय का गिलास गरम दूध का सेवन करें यह कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक होता है.

यह भी पढ़िए- Jyotish upay: इन खास उपायों को करने से बनेंगे बिगड़े काम, रविवार को जरूर करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़