अच्छी सेहत के लिए जरूर खाएं काबुली चना, मोटापे समेत इन बीमारियों का होगा खात्मा

Kabuli Chana Benefits:काबुली चना को अक्सर खाने में खूब पसंद किया जाता है चाहे वह छोला-भटूरा हो, छोले-कुलचे या छोले-चावल क्यों न हो. बता दें कि छोले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2023, 08:00 PM IST
  • मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद है काबुला चना
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी करता है मदद
अच्छी सेहत के लिए जरूर खाएं काबुली चना, मोटापे समेत इन बीमारियों का होगा खात्मा

नई दिल्ली: Kabuli Chana Benefits: भला छोले-भटूरे, छोले-कुलचे और छोले-वाल किसे नहीं पसंद? हम सभी काबुली चने का सेवन बखूबी करते हैं. क्या आप जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार काबुली चना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है?  

 हड्डियां
काबुली चने में काफी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये सभी हमारी हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं. 

डायबिटीज 
डायबिटीज में काबुली चने का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

डाइजेशन 
फाइबर से भरपूर काबुली चना पाचन तंत्र को भी सुधारने में मदद करता है. इसके सेवन से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.  

एनीमिया  
काबुली चने में आयरन की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है, जिससे एनीमिया की समस्या नहीं होती है. 

मांसपेशियां 
मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर काबुली चना हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इससे शरीर को ताकत मिलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें- अब इन केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों का DA बढ़ा, 6वें वेतन आयोग व 5वें वेतन आयोग के तहत हुई बढ़ोतरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़