बिल्कुल भी न करें प्लास्टिक बोतल में पानी पीने की भूल, सेहत में होता है ये बड़ा नुकसान

अक्सर लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी लेकर निकल पड़ते हैं. लेकिन जब यह सूर्य के सीधे संपर्क में आकर गर्म होती हैं, तो इस तरह के हीटिंग से डाइऑक्सिन नामक टॉक्सिन निकलता है, जिसका सेवन करने पर स्तन कैंसर में तेजी आ सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 07:50 AM IST
  • महिलाओं को हो सकता है ये नुकसान
  • प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है असर
बिल्कुल भी न करें प्लास्टिक बोतल में पानी पीने की भूल, सेहत में होता है ये बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: कुछ लोग पानी को प्लास्टिक की बोतल में स्टोर करके रखते हैं और फिर उसी बोतल से पानी पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक माना गया है. अक्सर लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी लेकर निकल पड़ते हैं. लेकिन जब यह सूर्य के सीधे संपर्क में आकर गर्म होती हैं, तो इस तरह के हीटिंग से डाइऑक्सिन नामक टॉक्सिन निकलता है, जिसका सेवन करने पर स्तन कैंसर में तेजी आ सकती है.

महिलाओं को हो सकता है ये नुकसान

प्लास्टिक की बोतल में पानी का सेवन महिलाओं के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माना गया है. बाइफिनाइल ए एक एस्ट्रोजन-एक रसायन है जो लड़कियों में मधुमेह, मोटापा, प्रजनन समस्याओं, व्यवहार संबंधी समस्याओं और शुरुआती यौवन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. प्लास्टिक की बोतल से पानी को स्टोर और पीना बेहतर नहीं है.

प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है असर
जब हम प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीते हैं तो इससे इम्युन सिस्टम काफी प्रभावित होता है. प्लास्टिक की बोतलों से निकलने वाले रसायन हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर देते हैं.

लीवर कैंसर और कम शुक्राणुओं की संख्या
प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से लीवर कैंसर और शुक्राणुओं की संख्या में कमी भी हो सकती है. इसलिए, जहां तक हो सके, प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना अवॉयड करें. आप स्टील की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आजकल मिट्टी की बोतलें भी आपको आसानी से मिल जाएंगी.

 यह भी पढ़िए- Health Tips: क्या आपको भी बार-बार लगती है भूख? जानें कंट्रोल करने के कारगर उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़