क्रिप्टो निवेश में लापरवाही से लग सकती है पैसों की चपत, साइबर ठग लगा चुके हैं हजारों करोड़ का चूना

Crypto investment Fraud: साइबर जालसाजों ने नकली क्रिप्टो एक्सचेंजों के जरिए भारतीय निवेशकों को 128 मिलियन डॉलर से अधिक की चपत लगा दी है. अगर भारतीय रुपये में इसका हिसाब लगाया जाए तो यह कीमत 1 हजार करोड़ रुपये से ऊपर की बैठती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2022, 10:35 AM IST
  • क्रिप्टो निवेश में सावधानी है जरूरी
  • ठग लगा सकते हैं आपको चूना
क्रिप्टो निवेश में लापरवाही से लग सकती है पैसों की चपत, साइबर ठग लगा चुके हैं हजारों करोड़ का चूना

नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. क्रिप्टोकरेंसी में लोग तेजी से पैसा बनना और मुनाफा कमाने के नजरिए से निवेश कर रहे हैं. लेकिन क्रिप्टो में निवेश आपको पैसा देने के साथ साथ भारी वित्तीय नुकसान भी करा सकता है. क्रिप्टो में निवेश करते वक्त आपकी एक छोटी से चूक आपको ठगी का शिकार बना सकती है. 

क्रिप्टो निवेशकों को ठगों ने लगाया हजारों करोड़ का चूना

साइबर जालसाजों ने नकली क्रिप्टो एक्सचेंजों के जरिए भारतीय निवेशकों को 128 मिलियन डॉलर से अधिक की चपत लगा दी है. अगर भारतीय रुपये में इसका हिसाब लगाया जाए तो यह कीमत 1 हजार करोड़ रुपये से ऊपर की बैठती है. साइबर ठगों की इस जालसाजी का खुलासा मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में किया गया है. साइबर-सुरक्षा कंपनी क्लाउड एसईके ने यह रिपोर्ट जारी की है. 

तेजी से बढ़ रही है क्रिप्टो ठगी

जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक क्रिप्टो घोटालों की संख्या में तेजी से इजाफा दर्ज किया गया है. क्रिप्टो ठगी के मामलों में नकली डोमेन के जरिए बिल्कुल असली जैसी वेबसाइट बनाई जाती है. इसके बाद क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है.

साइबर-सुरक्षा कंपनी क्लाउड एसईके ने एक पीड़ित ने संपर्क किया था, जिसने नकली क्रिप्टो एक्सचेंज में करीब 50 लाख रुपये गंवाए थे. इसी तरह मुंबई के मालाबार हिल के एक निवेशक को ठगों ने 1.57 करोड़ का चूना लगाया था. 

ऐसे दिया जाता है ठगी को अंजाम

साइबर ठग खी सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए क्रिप्टो विशेषज्ञ बनकर निवेशकों को मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर अपने अकाउंट या चैनल से जोड़ते हैं. फिर वे कुछ दिन असली क्रिप्टो एक्सचेंज पर कुछ टिप्स भी देते हैं. 

जब निवेशकों को भरोसा हो जाता है तो जालसाज उन्हें अन्य क्रिप्टो एक्सचेंज पर शिफ्ट होने के लिए कहते हैं. यह नकली एक्सचेंज होता है. झांसा देने के लिए ठग गिफ्ट के तौर पर 100 डॉलर निवेशक के खाते में डालते हैं. जब निवेशक अपने खाते में क्रिप्टो करंसी ट्रांसफर या मोटा पैसा जमा कराता है तो जालसाज उसके अकाउंट को सीज कर देते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate: सोने की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, ऑल टाइम हाई रेट से 8,700 रुपये हुआ सस्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़