इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर पाकिस्तान से टकरायेगा BCCI, जानें क्या है पूरा मामला

BCCI vs PCB: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को अगले 5 सालों के लिये फ्यूचर टूर प्रोग्राम रिलीज कर दिया है जिसके तहत आईपीएल को मिलने वाली विंडो को बढ़ाकर ढाई महीने कर दिया गया है तो वहीं पर अंतर्राष्ट्रीय मैचों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2022, 08:45 AM IST
  • BCCI और PCB के बीच हो सकती है टक्कर
  • पीएसएल के शेड्यूल पर हो सकता है विवाद
इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर पाकिस्तान से टकरायेगा BCCI, जानें क्या है पूरा मामला

BCCI vs PCB: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को अगले 5 सालों के लिये फ्यूचर टूर प्रोग्राम रिलीज कर दिया है जिसके तहत आईपीएल को मिलने वाली विंडो को बढ़ाकर ढाई महीने कर दिया गया है तो वहीं पर अंतर्राष्ट्रीय मैचों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला है. इसके साथ ही आईसीसी ने हर साल कम से कम एक वैश्विक टूर्नामेंट (विश्व कप, चैम्पियन्स ट्रॉफी या फिर टेस्ट चैम्पियनशिप) को भी जगह दी है.

BCCI और PCB के बीच हो सकती है टक्कर

आईसीसी के नये फ्यूचर टूर प्रोग्राम से जहां खिलाड़ियों का वर्कलोड बढ़ने वाला है तो वहीं पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को चैम्पियन्स ट्रॉफी 2025 की मेजबानी के अधिकार भी दिये गये हैं. करीब 30 साल में पहली बार पाकिस्तान आईसीसी के किसी टूर्नामेंट की मेजबानी करता नजर आयेगा.

हालांकि इसके चलते बीसीसीआई और पीसीबी के बीच टकराव देखने को मिल सकता है. दरअसल 2025 में आईसीसी की चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी और क्रिकेट के बिजी शेड्यूल के चलते पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पीएसएल का आयोजन उसी विंडो पर करा सकता है जब भारत में इंडियन प्रीमियर लीग खेला जा रहा होगा.

पीएसएल के शेड्यूल पर हो सकता है विवाद

ऐसे में दोनों टी20 लीग के बीच टकराव होने की पूरी संभावना है. आईपीएल की ढाई महीने की विंडो (टूर्नामेंट के आयोजन का समय) मार्च से शुरू होकर जून की शुरुआत तक चलती है. हालांकि पीसीबी अपने टूर्नामेंट का आयोजन जनवरी-फरवरी में कराता है लेकिन 2025 में जब पीएसएल का 10वां सीजन खेला जाना है उस वक्त पीसीबी को फरवरी में ही चैंपियन्स ट्रॉफी का आयोजन करना है.

ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पीएसएल शिफ्ट करना होगा, लेकिन जिस तरह से उसका साल भर का शेड्यूल है वो इसका आयोजन आईपीएल के दौरान ही करा सकता है. अगर ऐसा होता है तो यह पहली बार होगा जब आईपीएल के दौरान किसी टी20 लीग का आयोजन होगा. यह देखना होगा कि दोनों लीग में खेलने वाले क्रिकेटर किसी लीग को चुनते हैं.

आपको बता दें कि चैंपियन्स ट्रॉफी 2025 लगभग 30 साल में पाकिस्तान में आयोजित होने वाली आईसीसी की पहली प्रतियोगिता होगी. 

इसे भी पढ़ें- कोहली की कप्तानी पर सौरव गांगुली ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, रोहित को लेकर भी दिया बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़