PSL में नापाक मंसूबों को अंजाम दे रही टीमें, PCB की मिली भगत पर सट्टेबाजी को मिल रहा बढ़ावा

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है. खबर ये है कि पाकिस्तान सुपर लीग की कम से कम तीन फ्रेंचाइजी ऑफशोर (देश के बाहर की कंपनी) ऑनलाइन सट्टेबाजी कंपनियों के विज्ञापनों को बढ़ावा दे रही है और ऐसा कर वे इस्लामिक कानूनों का उल्लंघन कर रही हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 06:50 PM IST
  • कसीनो कंपनी के साथ हुआ समझौता
  • पाकिस्तान में है सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध
PSL में नापाक मंसूबों को अंजाम दे रही टीमें, PCB की मिली भगत पर सट्टेबाजी को मिल रहा बढ़ावा

नई दिल्लीः पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है. खबर ये है कि पाकिस्तान सुपर लीग की कम से कम तीन फ्रेंचाइजी ऑफशोर (देश के बाहर की कंपनी) ऑनलाइन सट्टेबाजी कंपनियों के विज्ञापनों को बढ़ावा दे रही है और ऐसा कर वे इस्लामिक कानूनों का उल्लंघन कर रही हैं. 

कसीनो कंपनी के साथ हुआ समझौता
फ्रेंचाइजी प्रमुख रूप से एक्सबेट, बाजीबेट और मेलबेट जैसी कंपनियों के विज्ञापनों को अपनी खेल किट (पीछे या सामने) पर प्रदर्शित कर रही हैं, जबकि उनमें से एक ने कसीनो कंपनी के साथ भी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 

पाकिस्तान में है सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध
बता दें कि पाकिस्तान में किसी भी रूप में सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध है लेकिन ऑफशोर ऑनलाइन कंपनियां सरोगेट विज्ञापन के माध्यम से प्रचार के लिए घरेलू टी20 टूर्नामेंट का उपयोग कर रही हैं. 
वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस पूरे मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है, जिससे संकेत ये जाते हैं कि फ्रेंचाइजी को देश में खेल की संचालन संस्था का समर्थन हासिल है. इन जुआ और सट्टेबाजी कंपनियों से जुड़े विज्ञापन के साथ कई ऑनलाइन वेबसाइटों पर पीएसएल के ब्रांड नाम का भी उपयोग किया जा रहा है. इतना ही नहीं PSL मैच दिखाने वाले कुछ टेलीविजन चैनल भी सट्टेबाजी साइटों को बढ़ावा दे रहे हैं. 

'लगभग सभी लीगों में चलते हैं ऐसे विज्ञापन'
इस पूरे मुद्दे पर विज्ञापन फर्म के एक कार्यकारी ने कहा, 'PSL में सरोगेट विज्ञापन आज से नहीं बल्कि पिछल दो सालों से चल रहा है. सट्टेबाजी कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए समाचार साइटों का उपयोग कर रहीं है लेकिन इस साल यह कुछ ज्यादा ही हो गया है और वास्तव में इसका कोई परवाह नहीं करता है, क्योंकि हर कोई PSL से कमाई करना चाहता है. ऐसी बात नहीं है कि यह केवल PSL में ही हो रहा है बल्कि यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और अन्य लीगों में भी हो रहा है.'

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: इस टेस्ट में नरेंद्र मोदी संग नजर आ सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई पीएम, जानिए क्यों है खास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़