RCB के खिलाफ मुंबई को हार हाल में चाहिए जीत, प्लेऑफ में जगह बनाने की जंग होगी जंग

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 अपने आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ रही है. सभी टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ रही हैं. आईपीएल में अभी तक सभी टीमें अपनी 10-10 मैच खेल चुकी है. प्लेऑफ में जगह बनाने की जंग कड़ी हो गई है. मुंबई इंडियंस के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म और डेथ ओवरों की गेंदबाजी सबसे बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2023, 07:57 PM IST
  • प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए होगा RCB और MI का मुकाबला
  • मुंबई डेथ ओवरों की गेंदबाजी है चिंता का विषय
RCB के खिलाफ मुंबई को हार हाल में चाहिए जीत, प्लेऑफ में जगह बनाने की जंग होगी जंग

MI vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 अपने आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ रही है. सभी टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ रही हैं. आईपीएल में अभी तक सभी टीमें अपनी 10-10 मैच खेल चुकी है. प्लेऑफ में जगह बनाने की जंग कड़ी हो गई है. मुंबई इंडियंस के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म और डेथ ओवरों की गेंदबाजी सबसे बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है. रोहित ने अभी तक 10 मैचों में 18.39 की औसत से 184 रन बनाए हैं. यह लगातार दूसरा सत्र है जब उनका बल्ला नहीं चल पा रहा है.  मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा.

शीर्ष क्रम के आउट होने के बाद मध्यक्रम पर दबाव 
मुंबई अभी अंक तालिका में छठे स्थान पर है और अगर उसे आगे बढ़ना है तो उसके प्रमुख बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इस आईपीएल में रोहित की भूमिका शीर्ष क्रम में टीम को तेज शुरुआत देना है. वह कुछ मैचों में ऐसा करने में सफल रहे लेकिन अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रख पाए. उनके जल्दी आउट हो जाने से टीम के मध्यक्रम पर दबाव पड़ रहा है. पिछले साल आईपीएल में भी रोहित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्होंने तब 14 मैचों में 268 रन बनाए थे और उनकी टीम अंतिम स्थान पर रही थी.

रोहित का फार्म बना चिंता का विषय
मुंबई के लिए यह अच्छी बात है शीर्ष क्रम में रोहित के नहीं चलने पर उसके पास ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कैमरन ग्रीन, तिलक वर्मा और टिम डेविड जैसे खिलाड़ी हैं जो बखूबी जिम्मेदारी निभा सकते हैं. रोहित पर से दबाव हटाने के लिए मुंबई ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पिछले मैच में उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा लेकिन उसका यह दांव भी नहीं चल पाया. रोहित लगातार दूसरे मैच में खाता भी नहीं खोल पाए जबकि उनकी जगह पारी का आगाज करने वाले ग्रीन केवल छह रन ही बना सके. मुंबई इस मैच में आठ विकेट पर 139 रन ही बना पाया और उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा.
रोहित की फॉर्म के अलावा मुंबई के लिए डेथ ओवरों की गेंदबाजी भी चिंता का विषय बनी हुई है. उसने पहले गेंदबाजी करने पर लगातार चार मैचों में 200 से अधिक रन लुटाए. इनमें से दो मैच वानखेड़े स्टेडियम की सपाट पिच पर खेले गए थे.

आरसीबी के विराट और फाफ है बेहतरीन फार्म में
दूसरी तरफ आरसीबी विराट कोहली, फाफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा क्योंकि जब इन तीनों का बल्ला चला है तब उसकी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मैच में महिपाल लोमरोर ने भी 54 रन की उपयोगी पारी खेली लेकिन उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा. आरसीबी की टीम अभी 10 मैचों में पांच जीत से 10 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है. डुप्लेसी ने अभी तक इस सत्र में 511 रन बनाए हैं लेकिन आरसीबी के लिए चिंता का विषय दिनेश कार्तिक का बल्लेबाजी में लगातार असफल रहना है. जोश हेजलवुड के शामिल होने से आरसीबी की गेंदबाजी को मजबूती मिली है. मोहम्मद सिराज टीम के अभी तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 10 मैच में 15 विकेट लिए हैं. 

टीम इस प्रकार हैं:
मुंबई इंडियंस:
रोहित शर्मा (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, अरशद खान, जेसन बेहरेनडॉर्फ, डेवाल्ड ब्रेविस, पीयूष चावला, टिम डेविड, राघव गोयल, कैमरन ग्रीन, इशान किशन (विकेटकीपर), डुआन जानसेन, क्रिस जॉर्डन, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल , रिले मेरेडिथ, शम्स मुलानी, रमनदीप सिंह, संदीप वारियर, ऋतिक शौकीन, ट्रिस्टन स्टब्स, अर्जुन तेंदुलकर, तिलक वर्मा, विष्णु विनोद, नेहल वढेरा, सूर्यकुमार यादव.
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), आकाश दीप, फिन एलेन, अनुज रावत, अविनाश सिंह, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सिद्दार्थ कौल, विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, राजन कुमार, शाहबाज़ अहमद, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, सोनू यादव, विजयकुमार वैशाक, केदार जाधव.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़