UP Budget 2023: राज्य के मुस्लिमों को CM योगी की सौगात, किए ये अहम ऐलान

UP BUDGET 2023: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार 2.0 ने आज अपना दूसरा बजट पेश रप दिया है. सरकार ने इस बजट में युवाओं, महिलाओं, किसानों, कामगारों और अल्पसंख्यक समुदाय को साधने की कोश‍िश की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2023, 02:37 PM IST
  • योगी सरकार ने पेश किया बजट 2023
  • बजट में अल्पसंख्यक समुदाय का रखा गया खास ख्याल
UP Budget 2023: राज्य के मुस्लिमों को CM योगी की सौगात, किए ये अहम ऐलान

नई दिल्ली: देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में बुधवार को योगी आदित्यनाथ सरकार ने बजट पेश किया. 2023-24 में ऐतिहासिक बजट पेश किया गया है जो अब तक का सबसे बड़ा बजट है. इस बार यूपी का बजट करीब 6 लाख 90 हजार करोड़ का है. बजट में समाज के सभी हिस्सों का खयाल रखा गया है जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय भी शामिल है. 

योगी सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण के मद्देनजर बच्चों को स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया. इस वजीफे के तहत क्लास 9  और 10 के छात्रों के लिए अधिकतम 3000 की राशि का आवंटन किया गया है. यह वजीफा ऐसे बच्चों को दिया जाएगा जिनके अभिभावक की सालाना आय ढाई लाख रुपए से कम है.

क्या बोले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट के दौरान कहा कि अल्पसंख्यक छात्राओं की बेहतर शिक्षा के लिए अब तक 24 हॉस्टल और 11 स्कूल बिल्डिंग का निर्माण कराया जा चुका है.

अगले वित्तीय वर्ष में इसके लिए 6 करोड़ 81 लाख रुपए का आवंटन किया गया है. 

कंप्यूटर लैब, बुक बैंक के लिए प्रावधान

इसके अलावा मदरसों में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी प्रावधान किए गए हैं. बुक बैंक से लेकर कंप्यूटर लैब खोले जाने के लिए अनुदान की व्यवस्था की गई है. कंप्यूटर लैब बनाने के लिए 1 लाख रुपए का अनुदान देने की व्यवस्था की गई है. 

सर्वे को लेकर मचा था बवाल

बता दें कि कुछ महीने पहले योगी सरकार द्वारा मदरसों का सर्वे कराए जाने पर काफी ज्यादा बवाल मचा था. सर्वे में सामने आया था कि उत्तर प्रदेश में 8500 ऐसे मदरसे हैं, जो बिना मान्यता के संचालित हो रहे हैं. सर्वे पर मचे बवाल के बाद यूपी मरदसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन की सफाई सामने आई थी. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा था-सर्वे का मकसद यह था कि गैरमान्यता प्राप्त मदरसों को मान्यता दी जा सके.

ये भी पढ़ेंः Delhi Mayor Election 2023 LIVE: आज होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, 3 बार फेल हो चुका है ये इलेक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़