राहुल गांधी किसे मानते हैं अपना गुरु? 2024 में मोदी को हराने का फॉर्मूला बताया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष को बड़ा सुझाव दिया है. उन्होंने कहा है कि 2024 में मोदी को हराने के लिए विपक्ष को एकजुट होना चाहिए.

Written by - Rohit Ranjan | Last Updated : Mar 27, 2023, 08:44 PM IST
  • राहुल गांधी ने विपक्ष को दिया एकजुट होने की सलाह
  • कहा- 2024 में मोदी को हराने के लिए करना होगा ऐसा
राहुल गांधी किसे मानते हैं अपना गुरु? 2024 में मोदी को हराने का फॉर्मूला बताया

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए विपक्ष को एकजुट होना चाहिए. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यदि विपक्ष एकजुट होता है और तालमेल के साथ लड़ता है, तो भाजपा को 2024 में मुश्किल होगी. विपक्ष को भाजपा के खिलाफ मजबूत ढंग से खड़ा होना चाहिए और एक रणनीति बनाकर काम करना चाहिए.

क्या है बीजेपी को काउंटर करने का तरीका?
प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा, मेरा मुख्य ध्यान अभी अखंड भारत के लिए है, हमें नफरत के खिलाफ लड़ना चाहिए. मेरा ध्यान केवल भारत को एकजुट करने पर है.

उन्होंने कहा कि कई समान विचारधारा वाले दल चाहते हैं कि भारत में सद्भाव बना रहे. मुझे पता है कि अखिलेशजी और मायावतीजी भारत को नफरत से मुक्त करना चाहते हैं और देश में सद्भाव चाहते हैं.

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि भाजपा को हराने के लिए वैचारिक ढांचा होना चाहिए और यह केवल कांग्रेस ही दे सकती है. उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की स्थिति है, लेकिन केरल और कर्नाटक में इसका विचार काम नहीं करेगा. केवल कांग्रेस ही विपक्षी नेताओं का सम्मान करते हुए एक राष्ट्रीय दृष्टि दे सकती है.

राहुल गांधी ने बताया वो किसे मानते हैं अपना गुरु
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने बोला कि मैं चाहता हूं कि वे (भाजपा और आरएसएस) हम पर आक्रामक तरीके से हमला करें, इससे कांग्रेस पार्टी को विचारधारा को समझने में मदद मिलेगी. एक तरह से मैं उन्हें अपना गुरु मानता हूं, वे मुझे रास्ता दिखा रहे हैं, मुझे यह सिखा रहे हैं कि क्या नहीं करना है.

अपनी भारत जोड़ो यात्रा के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि इसका उद्देश्य प्यार व स्नेह को फैलान और नफरत को मिटाना है. यात्रा 3 जनवरी को फिर से शुरू होगी और उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी, जिसके बाद यह हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर तक जाएगी.
(इनपुट: आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- दिल्ली सरकार क्यों नहीं खोल पा रही है विशेष उत्कृष्टता स्कूल? सिसोदिया ने बताई वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़