China Conflict: LAC पर तनातनी के बीच विदेश मंत्री ने कही ये बड़ी बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने चीन के साथ चल रहे गतिरोध पर कहा कि भारत की सेना और सरकार चीन को हर मोर्चे पर शिकस्त दे रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2020, 08:09 AM IST
  • भारत ने हर मोर्चे पर दिया कड़ा जवाब- विदेश मंत्री
  • देश की सुरक्षा को कोई चोट नहीं पहुंचा सकता- एस जयशंकर
China Conflict: LAC पर तनातनी के बीच विदेश मंत्री ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जमकर तनाव है. कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है लेकिन चीन फिर भी चालबाजी करने का कोई मौका नहीं छोड़ता है. हाल ही में डोकलाम में चीनी साजिश का पर्दाफाश हुआ था. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने LAC पर चल रही तनातनी के बीच बड़ा बयान दिया है.

भारत ने हर मोर्चे पर दिया कड़ा जवाब- विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने चीन के साथ चल रहे गतिरोध पर कहा कि भारत की सेना और सरकार चीन को हर मोर्चे पर शिकस्त दे रही है. चीनी सेना को भारतीय ने गलवान में भी कड़ा सबक सिखाया है और मोदी सरकार कूटनीतिक क्षेत्र में चीनी सरकार को बेनकाब करने में सफल रही है. उन्होंने कहा कि लद्दाख में लंबे समय से जारी चीनीगतिरोध में भारत की परीक्षा ली जा रही थी.

क्लिक करें-  weather report: बर्फसे ढका बद्रीनाथ मंदिर, दिल्ली में हल्की फुहार, बिहार में धुंध

देश की सुरक्षा को कोई चोट नहीं पहुंचा सकता- एस जयशंकर

देश की सुरक्षा और अखंडता पर बोलते हुए एस जयशंकर ने कहा कि  देश राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौती पर खरा उतरेगा. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control (LAC)) पर हुए घटनाक्रमों को परेशान करने वाला करार देते हुए जयशंकर ने कहा कि वहां जो कुछ भी हुआ वह चीन के हित में नहीं है क्योंकि वह भारत में साख गंवाने की आशंका का सामना कर रहा है, जिसे हाल के दशकों में बड़ी सूझबूझ से विकसित किया गया था.

चीन ने नहीं किया पुराने समझौतों का पालन

चीन पर हमला बोलते हुए एस जयशंकर ने कहा कि दूसरे पक्ष ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) का सम्मान करते हुए समझौतों का पालन नहीं किया है. कई दौर की वार्ता के बाद भी चीन ने अपना अड़ियल रवैया नहीं छोड़ा बल्कि भारतीय सेना को उकसाया है. 

गौरतलब है कि भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) की वार्षिक बैठक के एक सत्र में यह पूछे जाने पर कि क्या भारत-चीन सीमा पर गतिरोध लंबा चलेगा या इसमें कोई सफलता मिलने की उम्मीद है, उन्होंने कहा कि भारत हर समस्या का समाधान करने में सक्षम है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़