एक हाथ में संविधान, पूरे सदन में गूंज रहे नारों के बीच ऐसे राहुल गांधी ने ली शपथ

राहुल गांधी ने एक हाथ में संविधान लेकर शपथ पढ़ी. उनके शपथ लेने के दौरान सदन नारों से गूंज रहा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2024, 05:06 PM IST
  • राहुल गांधी शपथ का वीडियो.
  • एक हाथ में लिया था संविधान.
एक हाथ में संविधान, पूरे सदन में गूंज रहे नारों के बीच ऐसे राहुल गांधी ने ली शपथ

नई दिल्ली. 18वीं लोकसभा में नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ले ली है. इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने भी शपथ ली. राहुल गांधी के शपथ लेने के तरीके ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकृष्ट किया है. दरअसल राहुल गांधी शपथ लेने के दौरान देश का संविधान हाथ में पकड़े हुए थे. साथ ही उनके शपथ लेते वक्त संसद में जबरदस्त नारे लगाए जा रहे थे. राहुल ने अपनी शपथ अंग्रेजी भाषा में पढ़ी

नरेंद्र मोदी की शपथ के बाद लगे 'जय श्री राम' के नारे
अधिकतर सदस्यों ने हिंदी में शपथ ली तो कई सदस्यों ने संस्कृत, असमिया, मैथिली, तेलुगू तथा पंजाबी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में सत्य और निष्ठा का प्रतिज्ञान किया. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन सबसे पहले सदन के सदस्य के तौर पर हिंदी में शपथ ली. उनके शपथ लेने के बाद सत्तापक्ष से कई सदस्यों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे भी लगाए.

इन दिग्गज नेताओं ने ली हिंदी में शपथ
पीएम मोदी के बाद हिंदी में शपथ लेने वालों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल शामिल थे.  शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उड़िया भाषा में शपथ ली. नागर विमानन मंत्री तथा तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्य राममोहन नायडू और भाजपा सांसद एवं कोयला मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलुगू भाषा में, जनता दल सेक्यूलर नेता और केंद्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कन्नड में, जुएल ओरांव ने उड़िया में, सी आर पाटिल ने गुजराती में और सर्वानंद सोनोवाल ने असमिया भाषा में शपथ ग्रहण की.

बांसुरी स्वराज ने संस्कृत में ली शपथ
गोवा से भाजपा के सदस्य तथा विद्युत राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक और मध्य प्रदेश के बैतूल से सदस्य निर्वाचित हुए केंद्रीय आदिवासी कार्य राज्य मंत्री दुर्गादास उइके ने संस्कृत भाषा में शपथ ली. असम के दरांग उदालगुड़ी से भाजपा सदस्य दिलीप सैकिया ने संस्कृत में शपथ ली, वहीं राज्य के दिफू से भाजपा सदस्य अमर सिंह टिसो ने अंग्रेजी में शपथ ली. बिहार के शिवहर से जनता दल (यूनाइटेड) की सांसद लवली आनंद, मधुबनी से भाजपा सांसद अशोक कुमार यादव, झंझारपुर से जदयू के रामप्रीत मंडल और दरभंगा से भाजपा सदस्य गोपालजी ठाकुर ने मैथिली भाषा में शपथ ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज की पुत्री और नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा की सदस्य बांसुरी स्वराज ने संस्कृत भाषा में शपथ ली.

ये भी पढ़ें- ओम बिड़ला Vs के सुरेश... लोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार चुनाव, जानें किसका पलड़ा भारी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़