Airtel Tariff Hike: झटके पे झटका, Jio के बाद Airtel ने भी महंगे किए अपने रिचार्ज प्लान, जानें नई कीमतें

Airtel Tariff Hike: एयरटेल ने अपने मोबाइल टैरिफ में इजाफा किया है. ग्राहकों को अब 3 जुलाई से रिचार्ज प्लान के लिए अधिक पैसे देने होंगे. इससे पहले रिलायंस जियो ने भी अपने मोबाइल रिचार्ज प्लान की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. जानें अब रिचार्ज के लिए ग्राहकों को अपनी जेब कितनी ढीली करनी पड़ेगीः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2024, 12:16 PM IST
  • एयरटेल ने किन प्लान की कीमतें बढ़ाईं
  • महंगे किए गए मोबाइल रिचार्ज प्लान
Airtel Tariff Hike: झटके पे झटका, Jio के बाद Airtel ने भी महंगे किए अपने रिचार्ज प्लान, जानें नई कीमतें

नई दिल्लीः Airtel Tariff Hike: रिलायंस जियो के बाद भारती एयरटेल ने भी अपने ग्राहकों को झटका दिया है. जियो के बाद अब एयरटेल ने भी अपने मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. यानी 3 जुलाई से एयरटेल के रिचार्ज भी महंगे होने जा रहे हैं. एयरटेल ने कौन से प्लान की कीमतें बढ़ाई हैं, जानेंः

एयरटेल ने किन प्लान की कीमतें बढ़ाईं

अनलिमिटेड वॉयस प्लानः एयरटेल ने 179 रुपये के प्लान की कीमत बढ़ाकर 199 रुपये कर दी है जबकि 455 रुपये के प्लान के लिए अब 599 रुपये देने होंगे. इसी तरह 1,799 रुपये वाले प्लान की कीमत भी बढ़कर 1,999 रुपये हो गई है.

पोस्टपेड प्लानः एयरटेल का 399 रुपये वाला टैरिफ प्लान अब 449 रुपये का होगा. वहीं 499 रुपये वाला प्लान अब 549 रुपये का मिलेगा. मौजूदा 599 रुपये वाला प्लान 699 रुपये का और 999 रुपये वाला प्लान अब 1199 रुपये का होगा. 

एयरटेल ने क्यों बढ़ाईं कीमतें?

एयरटेल ने एक बयान में कहा कि भारत में दूरसंचार कंपनियों के लिए वित्तीय रूप से लाभकारी बिजनेस मॉडल के लिए मोबाइल एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एआरपीयू) 300 रुपये से ज्यादा होना चाहिए. एयरटेल ने कहा, 'हमारा मानना ​​है कि एआरपीयू का यह लेवल नेटवर्क टेक्नोलॉजी और स्पेक्ट्रम में जरूरी निवेश को संभव करेगा और पूंजी पर मामूली रिटर्न प्रदान करेगा.'

जियो ने भी 27 फीसदी तक बढ़ाईं दरें

रिलायंस जियो भी 3 जुलाई से मोबाइल सेवाओं की दरों में 12 से 27 प्रतिशत की वृद्धि करेगी. साथ ही कंपनी ने असीमित मुफ्त 5जी सेवाओं तक पहुंच को सीमित कर दिया है. जियो करीब ढाई साल के अंतराल के बाद मोबाइल सेवा दरों में पहली बार बढ़ोतरी करने जा रही है.

जियो ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं. सबसे कम रिचार्ज की कीमत बढ़ाकर 19 रुपये की जा रही है. यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक’ पैक है, जिसकी कीमत 15 रुपये थी. जियो के 75 जीबी पोस्टपेड डेटा प्लान की 399 रुपये से बढ़कर 449 रुपये हो गई है.

इसी तरह 84 दिन की वैलिडिटी वाला अनलिमिटेड प्लान 666 रुपये से महंगा होकर 799 रुपये हो गया है. वहीं वार्षिक रिचार्ज प्लान 1,559 रुपये से बढ़कर 1,899 रुपये और 2,999 रुपये से बढ़कर 3,599 रुपये हो गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़