Congress president Election: अध्यक्ष पद के चुनाव में आखिरी दिन आया ट्विस्ट, अब अध्यक्ष पद की रेस में खड़गे भी

Congress President Election: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है जिसके नामांकन के लिये आज (30 सितंबर) आखिरी तारीख है. नामांकन की रेस के बीच एक नया ट्विस्ट निकलकर सामने आ रहा है जिसके तहत अब अध्यक्ष पद के चुनाव की रेस में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी उतर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2022, 09:31 AM IST
  • जी-23 के नेताओं ने भी की देर रात बैठक
  • दिग्विजय सिंह की दावेदारी हुई मजबूत
Congress president Election: अध्यक्ष पद के चुनाव में आखिरी दिन आया ट्विस्ट, अब अध्यक्ष पद की रेस में खड़गे भी

Congress President Election: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है जिसके नामांकन के लिये आज (30 सितंबर) आखिरी तारीख है. नामांकन की रेस के बीच एक नया ट्विस्ट निकलकर सामने आ रहा है जिसके तहत अब अध्यक्ष पद के चुनाव की रेस में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी उतर सकते हैं. आईएनएस की रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. 

जी-23 के नेताओं ने भी की देर रात बैठक

इससे पहले गुरुवार की देर रात मनीष तिवारी, भूपिंदर सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण सहित जी-23 नेताओं ने आनंद शर्मा के आवास पर मुलाकात की. परंतु इस बैठक का ब्यौरा सामने नहीं आया है. गौरतलब है कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है.

सोनिया से मिलने के बाद खड़गे लेंगे नामांकन पर फैसला

आपको बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे के चुनाव लड़ने का आखिरी फैसला सोनिया गांधी से होने वाली मुलाकात के बाद लिया जायेगा. खड़गे अब तक कांग्रेस के लिये 8 बार के विधायक, दो बार लोकसभा सांसद और एक बार राज्यसभा सांसद भी रहे हैं. वो अपने कार्यकाल में अब तक सिर्फ एक बार 2019 लोकसभा चुनाव हारे हैं. इसके अलावा वो दलित नेता भी हैं और कर्नाटक के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम कर चुके हैं.

गहलोत ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को घोषणा की है कि, वह चुनाव नहीं लड़ेंगे. मध्य प्रदेश में राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने यह मानना शुरू कर दिया है कि पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह के पार्टी प्रमुख बनने का मार्ग स्पष्ट प्रतीत होता है. 

दिग्विजय सिंह की दावेदारी भी हुई मजबूत

हालांकि, अंतिम परिणाम तभी पता चलेगा जब प्रतियोगी अपना नामांकन दाखिल करेंगे और चुनाव होंगे. दिग्विजय सिंह का समर्थन करने के लिए मध्य प्रदेश कांग्रेस एकजुट हो गई है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि दिग्विजय सिंह ने नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय से नामांकन पत्र लिया और घोषणा की है कि वह एआईसीसी अध्यक्ष चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

राज्य कांग्रेस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल में अपने आवास पर पार्टी नेताओं की एक बैठक बुलाई और उन्हें दिग्विजय सिंह का समर्थन करने के लिए दिल्ली पहुंचने के लिए कहा.

इसे भी पढ़ें- पुतिन ने Kherson और Zaporozhye को स्वतंत्र घोषित करने वाले प्रस्ताव पर किए हस्ताक्षर, बिडेन ने जताई आपत्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़