भारत-कनाडा के बीच फिर शुरू होगी व्यापार वार्ता? ट्रूडो सरकार की इस मंत्री ने दिए संकेत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और कनाडा के बीच व्यापारिक समझौते एक बार फिर शुरू हो सकते हैं. इसको लेकर दोनों देश फिर से एक उच्च स्तरीय संपर्क स्थापित कर सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 26, 2024, 03:26 PM IST
  • जस्टिन ट्रूडो ने लगाए थे भारत पर गंभीर आरोप
  • दोनों देशों में शुरू हो सकते हैं व्यापारिक समझौते
भारत-कनाडा के बीच फिर शुरू होगी व्यापार वार्ता? ट्रूडो सरकार की इस मंत्री ने दिए संकेत

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच बढ़ते विवाद ने नया मोड़ लेना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों देशों के बीच एक बार फिर व्यापार समझौते को लेकर बातचीत शुरू हो सकती है. बता दें कि खलिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में तल्खी देखी जा रही है. वहीं दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर भी रोक लगी है.  यहां तक की पिछले 6 महीने से दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते को लेकर भी बातचीत बंद है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि 18 जून 2023 को हुई हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल थे. 

नेताओं के बीच होगी बातचीत 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और कनाडा के बीच व्यापारिक समझौते एक बार फिर शुरू हो सकते हैं. इसको लेकर दोनों देश फिर से एक उच्च स्तरीय संपर्क स्थापित कर सकते हैं. इस हफ्ते होने वाली विश्व व्यापार संगठन ( WTO)की मंत्रीस्तरीय बैठक में दोनों देशों के नेता दोबारा बातचीत शुरू करने की पहल कर सकते हैं  

WTO बैठक में शामिल होंगे नेता 
25 जनवरी 2024 को कनाडा की एक्सपोर्ट इंटरनेशनल ट्रेड एंड इकनॉमिक डेवलेपमेंट मिनिस्टर मैरी एनजी ने CTV न्यूज नेटवर्क को दिए गए एक इंटरव्यू में भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल पर इशारा करते हुए कहा कि वे WTO जाएंगी और अपने समकक्ष से मुलाकात करेंगी. बता दें कि 4 दिवसीय WTO मंत्रीस्तरीय बैठक अबू धाबी में सोमवार से आयोजित की जाएगी. इसमें भारत की ओर से पीयूष गोयल शामिल होंगे. 

मजबूत हो सकते हैं संबंध 
मैरी एनजी ने अपने इंटरव्यू में कहा,' मुझे बेहद खुशी है कि कनाडाई उद्यमियों और भारत के बीच गतिविधि जारी है. हम स्वतंत्र रूप से हो रही जांच को लेकर भी काफी ज्यादा उत्साहजनक हैं.' बता दें कि भारत और कनाडा के बीच व्यापार संबंधों को मजबूत बनाने के लिए कनाडा के सस्केचेवान श्रेत्र के प्रमुख स्कॉट मो ने भी भारत का दौरा किया था. यह भारत और कनाडा के बीच वापस संभलते रिश्ते का एक मजबूत संकेत हो सकता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़