Sadhna Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की सबसे महंगी एक्ट्रेस थीं साधना, आखिरी वक्त में पाई-पाई को तरसीं एक्ट्रेस

Sadhna Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री साधना (Sadhna) का निधन आज ही के दिन यानी 25 दिसंबर को हुआ था. एक्ट्रेस की खूबसूरती के लोग दीवाने थे. अपने समय में एक्ट्रेस सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार थी.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 25, 2022, 03:27 PM IST
  • हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेस थीं साधना
  • बाल कलाकार के रूप में काम किया था शुरू
Sadhna Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की सबसे महंगी एक्ट्रेस थीं साधना, आखिरी वक्त में पाई-पाई को तरसीं एक्ट्रेस

नई दिल्ली: Sadhna Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री साधना 60 के दशक की सबसे महंगी अभिनेत्री थी. साधना का पूरा नाम साधना शिवदासानी था.  साल 1960 में उनकी 'लव इन शिमला' फिल्म आई थी. इस फिल्म को अच्छा रिस्पांस मिला था. इस फिल्म के बाद एक्ट्रेस का हेयर स्टाइल इतना फेमस हो गया कि वह उनका स्टाइल स्टेटमेंट ही बन गया था. साधना ने हिंदी सफर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. इसके बाद महज 15 साल की उम्र में वह कैमियो में नजर आई थीं. 

सिंधी परिवार से साधना

साधना का जन्म पाकिस्तान के कराची में हुआ था. वह सिंधी परिवार से ताल्लुख रखती थी. साधना ने महज 14 साल की उम्र में मनोरंजन जगत में एंट्री कर ली थी. राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' में एक गाना मुड़-मुड़ के न देख में साधना नजर आई थीं.

इसके बाद उन्होंने 16 साल की उम्र में सिंधी फिल्म 'अबाना' में लीड रोल में काम किया. इस फिल्म के लिए उन्हें केवल एक रुपये का टोकन अमाउंट मिला था.

'लव इन शिमला' में लीड एक्ट्रेस के तौर पर आई थीं नजर

फिल्म के डायेक्टर आरके नैय्यर को साधना का चेहरा थोड़ा बड़ा और अजीब लग रहा था. नैय्यर को साधना के माथे से काफी दिक्कत थी. जिसके बाद उन्होंने हॉलीवुड एक्ट्रेस ऑडी हेपबर्न की तरह साधना का हेयर स्टाइल करवा दिया और माथा छुपाने के लिए आगे के बालों को माथे पर रख दिया था.

बाद में साधना की यही हेयरस्टाइल उनकी पहचान बन गई. उस दौर में लड़कियों के इस हेयर कट का क्रेज हो गया था.

साधना का बुरा दौर

साल 1995 में साधना के पति का निधन हो गया था. जिसके बाद साधना अकेले रह गई थीं. आखिरी दिनों में वो मुंबई के एक पुराने बंगले में किराये पर रहने लगी थीं. यह बंगला किसी और का नहीं बल्कि दिग्गज सिंगर आशा भोंसले का था.

आखिरी समय में साधना को थायरॉइड की बीमारी हो गई थीं, जिससे उनकी आंखों पर भी असर पड़ने लग गया था. अपने अंतिम दिनों में उनके पास न कोई अपना था, न ही पैसा. 

ये भी पढ़ें- इस राजनेता के किरदार में दिखेंगे पंकज त्रिपाठी, फर्स्ट लुक आया सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़