प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- दिल्ली में न हो स्मॉग, केंद्र करे सुनिश्चित

केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बेंच से कहा कि वायु गुणवत्ता पर गठित कमिशन शुक्रवार से कामकार शुरू कर देगा और सरकार ने कमिशन के सदस्यों की नियुक्ति भी कर दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2020, 05:25 PM IST
  • राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है.
  • दिल्ली में कहीं कहीं आसमान काला तो कहीं धूसर दिख रहा है.
प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- दिल्ली में न हो स्मॉग, केंद्र करे सुनिश्चित

नई दिल्लीः दिवाली से पहले ही देश का राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का कहर दिख रहा है. इसे लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली-NCR में कोई स्मॉग न हो, केंद्र सरकार इसे सुनिश्चित करे.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के कहा कि केंद्र यह यह सुनिश्चित करें कि दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग न हो और दिवाली की छुट्टी के बाद प्रदूषण पर लगाम लगे. चीफ जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस ए एस बोपन्ना और वी रामासुब्रमण्यन ने वायु प्रदूषण से संबंधित याचिकाओं के लिए दिवाली की छुट्टियों के बाद सुनवाई निर्धारित की है. 

कमिशन ने शुक्रवार से किया काम शुरू
जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से कोर्ट को यह बताया गया कि एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट के लिए कमिशन शुक्रवार से काम करना शुरू करेगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एमएम कुट्टी को दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के लिए गठित कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बेंच से कहा कि वायु गुणवत्ता पर गठित कमिशन शुक्रवार से कामकार शुरू कर देगा और सरकार ने कमिशन के सदस्यों की नियुक्ति भी कर दी है. 

दिल्ली में AQI 400 के पार
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है. दिल्ली में कहीं कहीं आसमान काला तो कहीं धूसर दिख रहा है. हवा में धूल और धूंध की मात्रा इतनी ज्यादा है कि दिन में भी गाड़ियों को हेडलाइट जलानी पड़ रही है. अधिकांश इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार चला गया है जो अतिगंभीर श्रेणी में आता है.

मेहता ने 29 अक्टूबर को न्यायालय को सूचित किया था कि प्रदूषण पर काबू पाने के लिये सरकार एक अध्यादेश लाई है और उसे लागू कर दिया गया है. हालांकि, पीठ ने इस पर मेहता से कहा था कि दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से हो रहे वायु प्रदूषण के मामले में कोई निर्देश देने से पहले वह अध्यादेश देखना चाहेगी. 

प्रदूषण के मामले पर दिवाली बाद सुनवाई
प्रदूषण के मामले की सुनवाई कर रही बेंच के अध्यक्ष चीफ जस्टिस एस ए बोबड़े ने कहा, इस मसले पर काम करने के लिए पहले भी कई संस्थाओं का गठन हो चुका है. हमारी दिलचस्पी इस बात में है कि दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से मुक्ति मिले. हम मामले पर दिवाली की छुट्टियों के बाद सुनवाई करेंगे. सरकार अपनी तरफ से समस्या के हल के लिए पूरी कोशिश करे.

यह भी पढ़िएः SC/ST समुदाय के आरोप लगा देने भर से उच्च जाति के व्यक्ति पर नहीं हो सकता Case

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

 

ट्रेंडिंग न्यूज़