T20 World Cup 2024: सुपर-8 की 7 टीमें हुईं तय, जानें कौन अगले चरण में पहुंचा और किसका सफर हुआ खत्म

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप अब अपने अगले चरण में प्रवेश करने वाला है. हालांकि अभी सुपर-8 की 7 टीमें ही तय हुई हैं जबकि एक टीम का फैसला होना बाकी है. जानिए कौनसी टीमें वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हैं और कौन सुपर-8 में पहुंची हैं. साथ ही जानें कि कौनसी दो टीमें हैं जिनके बीच सुपर-8 में बची एक सीट के लिए मुकाबला होना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2024, 10:38 AM IST
  • किन टीमों ने किया क्वालीफाई
  • कौन-कौन टूर्नामेंट से हुआ बाहर
T20 World Cup 2024: सुपर-8 की 7 टीमें हुईं तय, जानें कौन अगले चरण में पहुंचा और किसका सफर हुआ खत्म

नई दिल्लीः T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप बी के लीग मुकाबले स्कॉटलैंड पर जीत दर्ज की. इसके साथ ही इंग्लैंड सुपर-8 में पहुंच गया और स्कॉटलैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया. अब सुपर-8 की 7 टीमें तय हो चुकी हैं जबकि एक टीम को अगले चरण में और जगह मिलेगी. जानें किन टीमों को सुपर-8 में जगह मिल चुकी है और कौन टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं. वहीं कौनसी टीमें सुपर-8 की आखिरी सीट के लिए दावेदार हैं.

किन टीमों ने किया क्वालीफाई

वर्ल्ड कप में इस बार 16 टीमों का मुकाबला हुआ. इनमें से 8 टीमें ही अगले चरण में प्रवेश करेंगी. वहीं अब तक 7 टीमें फाइनल हो चुकी हैं. ग्रुप ए की बात करें तो भारत और पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहा अमेरिका सुपर-8 में जगह बनाने में सफल रहा है. ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अगले चरण में पहुंचे हैं. इसी तरह ग्रुप सी अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज सुपर-8 में जगह पक्की कर चुके हैं. ग्रुप डी से दक्षिण अफ्रीका क्वालीफाई कर चुका है जबकि बांग्लादेश और नीदरलैंड के बीच अगले चरण में पहुंचने के बीच मुकाबला है.

बांग्लादेश या नीदरलैंड में से कोई एक टीम बढ़ेगी आगे

जहां ग्रुप डी में बांग्लादेश के 3 मैचों में 2 जीत के साथ 4 अंक हैं वहीं नीदरलैंड के 3 मैचों में 1 जीत के साथ 2 अंक हैं. दोनों ही टीमों का 1-1 मैच बचा है. बांग्लादेश को अपना आखिरी मैच नेपाल से खेलना है जिसने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी. वहीं नीदरलैंड का मैच श्रीलंका से होना है जो एक भी मैच नहीं जीत सका है. 

अगर बांग्लादेश अपना आखिरी मैच हार जाती है और नीदरलैंड अपना अंतिम मैच जीतती है तो दोनों ही टीमों के बराबर 4 अंक हो जाएंगे. फिर बेहतर रन रेट के आधार पर क्वालीफिकेशन तय होगा. हालांकि बांग्लादेश के सुपर-8 में पहुंचने के चांस ज्यादा नजर आ रहे हैं.

कौन सी टीमें टूर्नामेंट से हुईं बाहर

इस बार सबसे बड़ा झटका पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को लगा है. दोनों ही टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं. ग्रुप के हिसाब से देखें तो ग्रुप ए में कनाडा, पाकिस्तान और आयरलैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. वहीं ग्रुप बी में स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान को घर लौटना पड़ा है. ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, यूगांडा और पापुआ न्यू गिनी का सफर खत्म हो गया है. वहीं ग्रुप डी में नेपाल और श्रीलंका क्वालीफिकेशन की रेस से बाहर हो गए हैं जबकि बांग्लादेश और नीदरलैंड में से कोई एक ही टीम आगे जाएगी और एक एलिमिनेट होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़