शिवराज सिंह चौहान को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 31 के बजाय मंत्रिमंडल में 34 मंत्री

मध्यप्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को उखाड़कर भाजपा की सरकार बनाने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस दिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2020, 11:44 AM IST
    • शिवराज सिंह चौहान को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस
    • 31 के बजाय मंत्रिमंडल में 34 मंत्री
शिवराज सिंह चौहान को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 31 के बजाय मंत्रिमंडल में 34 मंत्री

भोपाल: मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा की सरकार काम कर रही है. भाजपा की इस सरकार में वर्तमान में 34 मंत्री हैं. इन मंत्रियों की संख्या संवैधानिक रूप से बहुत गलत है. इसी सिलसिले में नोटिस देकर सुप्रीम कोर्ट ने जवाब मांगा है.

31 मंत्री के बजाय मंत्रिमंडल में 34 मंत्री

चीफ़ जस्टिस एस ए बोबडे और जस्टिस ए एस बोपन्ना और जस्टिस वी रामसुब्रमण्यम की पीठ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार को नोटिस जारी किया है और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति की याचिका पर जवाब मांगा है.

क्लिक करें- राम मंदिर निर्माण: स्वरूपानंद सरस्वती ने भूमिपूजन के मुहूर्त पर उठाए सवाल

नियमों के अनुसार मध्यप्रदेश में वर्तमान सदस्य संख्या के हिसाब से केवल 31 विधायक मंत्री बन सकते हैं. जबकि इस समय शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में 34 मंत्री हैं.

इस मसले पर क्या कहता है संविधान

क्लिक करें- हिन्दुस्तान में कोरोना के कुल केस 12 लाख के पार! पिछले 24 घंटे में 44 हजार 331 नये केस

गौरतलब है कि राज्य में विधायकों की कुल संख्या के 15 फ़ीसदी संख्या तक ही मंत्रियों की नियुक्ति की जा सकती है. यानी संविधान के अनुच्छेद 164 (1 ए) के तहत किसी भी राज्य में मंत्रियों की परिषद में मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों की कुल संख्या, उस राज्य की विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या के पंद्रह प्रतिशत से अधिक नहीं होगी. इस समय मध्यप्रदेश में कुल सदस्यों की संख्या 206 है.

ट्रेंडिंग न्यूज़