अब घर बैठे लाइव सुन सकेंगे दिल्ली हाइकोर्ट का ऑर्डर-ऑर्डर

कोर्ट ने कहा कि कानूनी तौर पर आम जनता को ओपन कोर्ट प्रोसीडिंग्स देखने से वंचित नहीं किया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2020, 03:56 PM IST
    • इससे पहले कभी भी हाई कोर्ट की सुनवाई की इस तरह से लाइव स्ट्रीमिंग में नहीं हुई है
    • कोरोना काल में कोर्ट की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही है.
अब घर बैठे लाइव सुन सकेंगे दिल्ली हाइकोर्ट का ऑर्डर-ऑर्डर

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट की सुनवाई अब लाइव की जाएगी और इतना ही नहीं, इस पूरी कार्रवाई को घर बैठे देखा जा सकता है. इस बारे में खुद दिल्ली हाई कोर्ट ने रविवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए यह ऐलान किया. हाईकोर्ट ने इस बारे में एक सर्कुलर जारी कर घोषणा की है.

दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार अब से दिल्ली हाई कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली सुनवाई को आम जनता लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देख सकती है.

देख सकते हैं खुली अदालतों की सुनवाई
कोरोना काल में कोर्ट की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही है. पहले से सामान्य स्थिति वाले समय में जब सुनवाई होती थी तो कोर्ट में जनता मौजूद होती थी. हाईकोर्ट से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि कोरोना संकट के मौजूदा समय में कोर्ट की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही है.

ऐसे में वो मामले जिनकी सुनवाई पहले खुली अदालत में होती थी, जिनमें आम जनता सुनवाई देखने के लिए मौजूद रह सकती थी. अब आसानी से पता चल पाएगा कि कोर्ट में किस केस पर सुनवाई चल रही है. 

ऐसे देख सकेंगे कार्रवाई
अदालत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मामलों की सुनवाई अब वीडियो लिंक के जरिए लोग देख और सुन सकेंगे.जो कोई भी हाईकोर्ट की सुनवाई देखना चाहते हैं, उसे सुनवाई से एक दिन पहले रात नौ बजे तक कोर्ट मास्टर या कोर्ट स्टाफ को जानकारी देनी होगी और उसके बाद उनको लिंक मिलेगा जिसके जरिए सुनवाई देख सकते हैं.

कोर्ट ने कहा कि कानूनी तौर पर आम जनता को ओपन कोर्ट प्रोसीडिंग्स देखने से वंचित नहीं किया जा सकता है. 

सुनवाई वाले दिन सुबह 10 बजे से पहले तक देनी होगी जानकारी
अगर किसी कारण से एक दिन पहले रात में 9 बजे तक कोर्ट मास्टर या कोर्ट स्टाफ से बात नहीं हो पाती है तो सुनवाई वाले दिन सुबह 10 बजे से पहले कोर्ट मास्टर या कोर्ट स्टाफ से बात करके लिंक लिया जा सकता है, जिसके जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाली सुनवाई देखी और सुनी जा सकती है.

दिल्ली में लगातार भूकंप आ रहे हैं, आखिर, आपकी तैयारी क्या है? दिल्ली हाईकोर्ट

पहली बार होगी लाइव स्ट्रीमिंग 
दिल्ली हाई कोर्ट का यह फैसला अपने आप में महत्वपूर्ण व ऐतिहासिक है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले कभी भी हाई कोर्ट की सुनवाई की इस तरह से लाइव स्ट्रीमिंग में नहीं हुई है. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सुनवाई सुनने वाला व्यक्ति अपना ऑडियो व वीडियो बंद रखे ताकि सुनवाई में बाधा न पड़े. 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा-देश भर में कोरोना जांच के लिए तय हो एक रेट

ट्रेंडिंग न्यूज़