हाईकोर्ट ने पूछा, दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं की कैसी है तैयारी

कोर्ट ने  सीएसई  एकेडमी से 27 जुलाई तक रिपोर्ट मांगी है. अदालत यह निर्देश एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिन्हें यूजीसी की संशोधित गाइउलाइन्स के बाद ओबीई तरीके से कराया जा रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 25, 2020, 06:56 AM IST
    • कोर्ट ने एकेडमी से 27 जुलाई तक रिपोर्ट मांगी है. अदालत यह निर्देश एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया
    • डीयू ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम्स 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच कराने का फैसला किया है.
हाईकोर्ट ने पूछा, दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं की कैसी है तैयारी

नई दिल्लीः कोरोना संकट के दौर में शिक्षा व्यवस्था को सुचारु रख पाना मुश्किल बनी हुई है. इसी बीच दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा का मामला भी तूल पकड़ता जा रहा है. इसी बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सुरक्षा के लिहाज से चिंता जताई है. हाईकोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए कॉमन सर्विस सेंटर एकेडमी को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने सेंटर से दिल्ली यूनिवर्सिटी में तैयारियों का ब्यौरा मांगा है. 

सेंटर की तैयारियां कितनी पुख्ता
जानकारी के मुताबिक, सीएसई एकेडमी मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेक्नोलॉजी से जुड़ी है जिसने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ समझौता किया है. कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में जिन छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है उनके लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का संचालन होना है.

इसलिए उच्च अदालत यह जानना चाहती है कि सेटर की तैयारियां कितनी पुख्ता हैं. 

27 जुलाई तक मांगी है रिपोर्ट
कोर्ट ने एकेडमी से 27 जुलाई तक रिपोर्ट मांगी है. अदालत यह निर्देश एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिन्हें यूजीसी की संशोधित गाइउलाइन्स के बाद ओबीई तरीके से कराया जा रहा है. 

इसके लिए इन सेंटरों का निर्माण मॉक टेस्ट और मुख्य परीक्षाएं दोनों के लिए किया गया है. 

10 से 31 अगस्त के बीच परीक्षाएं
दिल्ली हाईकोर्ट ने इससे पहले 22 जुलाई को यूजीसी से पूछा था कि स्पष्ट किया जाए कि क्या फाइनल ईयर की परीक्षाएं विश्वविद्यालयों द्वारा लंबी परीक्षाओं के बजाए मल्टीपल च्वाइस क्यूश्चन्स (MCQ), ओपन च्वाइस, असाइनमेंट और प्रेजेंटेशन भी कराई जा सकती हैं? डीयू ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम्स 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच कराने का फैसला किया है. 

राम मंदिर के विरोधियों को तगड़ा झटका! भूमि पूजन के खिलाफ "कांग्रेसी" याचिका खारिज

राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला, फिलहाल विधायकों को अयोग्य नहीं करार पाएंगे स्पीकर

ट्रेंडिंग न्यूज़