ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: वाराणसी सिविल कोर्ट में जबरदस्त बहस, जानिए UPDATE

वाराणसी कोर्ट में इस बात को लेकर के विवाद गहराता जा रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद विवाद वाराणसी के सिविल न्यायालय में सुना जाएगा या लखनऊ स्थित वर्क के टर्मिनल में इसी बाबत आज दोनों पक्षों की ओर से कोर्ट रूम में जबरदस्त बहस हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2020, 06:54 PM IST
  • वाराणसी सिविल कोर्ट में जबरदस्त बहस
  • ज्ञानवापी मस्जिद विवाद ने पकड़ा तूल
  • इस मांग को लेकर दोनों पक्ष में तू-तू मैं-मैं
ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: वाराणसी सिविल कोर्ट में जबरदस्त बहस, जानिए UPDATE

वाराणसी: राम मंदिर पर फैसला आने के बाद राम मंदिर निर्माण का मार्ग मार्ग अयोध्या में प्रशस्त हो गया जिसके बाद हिंदुओं के प्रमुख दो अन्य तीर्थ काशी और मथुरा को लेकर अदालती लड़ाई भी तेज हो गई है. अभी बीते दिनों मथुरा में कृष्ण जन्म भूमि को लेकर के एक याचिका दाखिल की गई, तो वहीं दूसरी ओर काशी के वाराणसी कोर्ट में इस बात को लेकर के विवाद गहराता जा रहा है.

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद गहराया

विवाद ये गहरा रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद विवाद वाराणसी के सिविल न्यायालय में सुना जाएगा या लखनऊ स्थित वर्क के टर्मिनल में इसी बाबत आज दोनों पक्षों की ओर से कोर्ट रूम में जबरदस्त बहस हुई. दोनों पक्षों ने अपने-अपने दावे पर तर्क दिए, जिसे सुनने के बाद जज ने इस मामले पर अपना फैसला 3 अक्टूबर को फैसला सुनाया जाएगा.

क्या अयोध्या के बाद अब सुनी जाएगी ज्ञानवापी की पुकार

विश्वनाथ मंदिर की ओर से चुनौती

वाराणसी के जिला जज की अदालत में सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड के उस सिविल रिवीजन को विश्वनाथ मंदिर की ओर से चुनौती देते हुए बहस की गई. जिसमें मुस्लिम पक्षकारों ने सिविल जज सीनियर डिविजन की अदालत को मामले की सुनवाई का क्षेत्राधिकार के प्रश्न पर आदेश को चुनौती दी थी. 25 फरवरी को वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिविजन फास्ट ट्रेक कोर्ट की अदालत में अंजुमन इंतजामियां मसाजिद कमेटी के प्रार्थना को खारिज कर दिया था. जिसमें कमेटी ने यह मांग की थी कि इस संबंधित कोर्ट को मामले की सुनवाई का क्षेत्राधिकार ही नहीं है. जिसके खिलाफ मस्जिद कमेटी ने जिला जज की अदालत में सिविल रिवीजन को 1 जुलाई को दायर किया था.

क्या है बनारस की ज्ञानवापी का पूरा मामला, यहां पढे़ं विवाद की पूरी कहानी

3 अक्टूबर को अगली सुनवाई

इस मामले में क्षेत्राधिकार के ही मामले के उसी आदेश को सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने भी जिला जज की अदालत में अट्ठारह सितंबर को वाद दाखिल किया था. जिस पर आज विश्वनाथ मंदिर पक्ष की ओर से वकीलों ने जिला जज की अदालत में आपत्ति की वक्फ बोर्ड चाहता है कि यह मामला वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में चलाया जाए, ना कि सिविल जज सीनियर कोर्ट की अदालत में, आज की बहस के बाद जिला जज ने इस संबंध में अपना आदेश सुरक्षित कर लिया है. सुनवाई की अगली तारीख 3 अक्टूबर तय हुई.

इसे भी पढ़ें: ज्ञानवापी परिसर के नीचे दबा है सनातनी अवशेष! खुदाई में दिखी 500 साल की स्थापत्य शैली

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. 

जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़