लड़कियां पैरों में क्यों पहनती हैं काला धागा, जानें क्या है इसके पीछे का ज्योतिष महत्व

Black thread benefits: ज्योतिष शास्त्र और पुराणों में सुख-समृद्धि के लिए कई उपाय बताए गए हैं. इन्हीं उपायों में से एक है पैर में काला धागा बांधना. अक्सर आपने कई लोगों को पैरों में काला धागा बांधते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग इसे क्यों पहनते हैं? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 12:52 PM IST
  • पैर में क्यों बांधा जाता है काला धागा
  • काला धागा बांधने का क्या महत्व है
लड़कियां पैरों में क्यों पहनती हैं काला धागा, जानें क्या है इसके पीछे का ज्योतिष महत्व

Black thread benefits ज्योतिष शास्त्र और पुराणों में सुख-समृद्धि के लिए कई उपाय बताए गए हैं. इन्हीं उपायों में से एक है पैर में काला धागा बांधना. हिंदू शास्त्रों में बुरी नजर और इससे बचाव के बारे में बहुत कुछ बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काला रंग बुरी नजर से बचाता है. इसलिए लोग इससे बचने के लिए काला टीका, काला कपड़ा या काला धागा इस्तेमाल करते हैं.

 ज्योतिष शास्त्र में नजर दोष से बचने के कई उपाय बताए गए हैं. जिसमें से एक है पैर में काला धागा बांधना. मान्यताओं के अनुसार अगर कोई नकारात्मक ऊर्जा आपको परेशान कर रही है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने पैरों में काला धागा बांधना चाहिए. इससे बूरी नजर आपके पास नहीं भटक पाएगी.

बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए 
अगर आपको आर्थिक परेशानी हो रही है या आपकी नौकरी या व्यापार में घाटा हो रहा है तो आप पैरों में काला धागा पहन सकते हैं. इससे न केवल आपको होने वाले नुकसान से मुक्ति मिलेगी बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी. 

किस पैर में बांधना चाहिए काला धागा?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं को हमेशा बाएं पैर में काला धागा बांधना चाहिए, जबकि पुरुषों को अपने दाहिने पैर में काला धागा बांधना चाहिए. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरुषों को मंगलवार के दिन पैरों में काला धागा बांधना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Numerology 2023: जानिए 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोगों के लिए कैसा रहेगा नया साल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़