Vijaya Ekadashi 2023: विजया एकादशी पर बन रहा ये शुभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत के नियम

Vijaya Ekadashi 2023 फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. विजया एकादशी को हिंदू धर्म के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. विजया एकादशी का व्रत गुरुवार, 16 फरवरी, 2023 को मनाया जा रहा है. भक्त इस दिन धन-समृद्धि और कल्याण लाने वाला माना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2023, 10:09 AM IST
  • विजया एकादशी पर बन रहा ये शुभ संयोग
  • जानें शुभ मुहूर्त और व्रत के नियम
Vijaya Ekadashi 2023: विजया एकादशी पर बन रहा ये शुभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत के नियम

Vijaya Ekadashi 2023 फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. विजया एकादशी को हिंदू धर्म के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. विजया एकादशी का व्रत गुरुवार, 16 फरवरी, 2023 को मनाया जा रहा है. भक्त इस दिन धन-समृद्धि और कल्याण लाने वाला माना जाता है. विजय एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय प्राप्त होती है साथ ही उसे कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता है.

विजया एकादशी तिथि और समय
विजया एकादशी का व्रत गुरुवार, 16 फरवरी , 2023 को रखा जाएगा. एकादशी तिथि 16 फरवरी, 2023 को सुबह 05 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर 17 फरवरी, 2023 को सुबह 02 बजकर 49 मिनट पर समाप्त होगी. पारण का समय  17 फरवरी को सुबह 08 बजकर 01 मिनट से सुबह 09 बजकर 13 मिनट तक है.

विजया एकादशी पर शुभ संयोग
पंचांग के अनुसार एकादशी के दिन विशेष संयोग बन रहा है. इस बार एकादशी का व्रत गुरुवार को पड़ रहा है और यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. ऐसे में विजया एकादशी का व्रत रखने से भी आपको पुण्य फल की प्राप्ति हो सकती है.

विजया एकादशी पूजा विधि
विजया एकादशी के दिन व्रत करने वाले व्यक्ति को ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए.
इसके बाद भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें.
फिर रोली और चावल का तिलक लगाकर आरती करें.
ध्यान रहे लक्ष्मी पूजन के समय घी का दीपक ही जलाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Somvati Amavasya 2023: कब है साल की पहली सोमवती अमावस्या? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़