घर में नेगिटिविटी भरी हुई है और आपको पता भी नहीं, इस अचूक उपाय से चुटकियों में पता लगेगा

Vastu Tips for Home: खुशहाली, सुख-समृद्धि और शांति के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद जरूरी है. अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा है तो इसका असर आपके आचार-विचार, काम, व्यवहार में दिखेगा. तरक्की, धन-संपत्ति भी प्रभावित होती है. ऐसे में जानिए आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है या सकारात्मक, कैसे पता करें. इसके लिए आपको एक छोटा सा उपाय करना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 08:06 AM IST
  • कलह-अशांति देते हैं नकारात्मक ऊर्जा के संकेत
  • कांच के गिलास में पानी डालकर करें आसान उपाय
घर में नेगिटिविटी भरी हुई है और आपको पता भी नहीं, इस अचूक उपाय से चुटकियों में पता लगेगा

नई दिल्लीः Vastu Tips for Home: खुशहाली, सुख-समृद्धि और शांति के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद जरूरी है. अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा है तो इसका असर आपके आचार-विचार, काम, व्यवहार में दिखेगा. तरक्की, धन-संपत्ति भी प्रभावित होती है. ऐसे में जानिए आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है या सकारात्मक, कैसे पता करें. इसके लिए आपको एक छोटा सा उपाय करना होगा.

कलह-अशांति देते हैं नकारात्मक ऊर्जा के संकेत
बताया जाता है कि भूत, पिशाच, ब्रह्म राक्षस, शाकिनी-डाकिनी आदि नकारात्मक ऊर्जा देते हैं. घर से नेगेटिव दूर करने के लिए आपको पता करना होता है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा है या नहीं. घर में बेचैनी महसूस करना, बेवजह का कलह, पूजा पाठ इत्यादि में मन नहीं लगने, अशांत महसूस करने और कभी-कभी किसी के पास में होने के बाद भी कोई नजर नहीं आना नकारात्मक ऊर्जा होने के संकेत हैं.

इसके अलावा घर में चीजें टूटना, बिना वजह गिरना, आग लगना या हादसे होना भी नकारात्मक ऊर्जा होने का संकेत देता है. 

कांच के गिलास में पानी डालकर करें ये उपाय
एक उपाय किया जा सकता है, जिसे ज्योतिषी बताते हैं. कांच के गिलास में पानी डालें. गंगाजल भी डालें. इसके बाद गुलाब की कुछ पंखुड़ियां उसमें डाल दें. फिर उसके कहीं घर पर छिपाकर रख दें. अगर 24 घंटे के अंतर पानी का रंग बदल जाए तो घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा है. वहीं, अगर पानी का रंग नहीं बदलता है तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास है.

घर के अंदर आने दें सूरज की रोशनी
घर में उचित रोशनी नहीं आने से, अंधेरे से या पितृ दोष होने से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. ऐसे में घर में उचित रोशनी आने दें. सूरज की किरणें नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करती हैं और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं. इसके अलावा घर पूर्व या उत्तरमुखी होना चाहिए. दक्षिण दिशा में घर बंद होना चाहिए और उत्तर व पूर्व दिशा में खुला रहना चाहिए. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रसोई आग्नेय कोण (पूर्व दक्षिण) में होनी चाहिए. पूजा घर उत्तर पूर्व में होना चाहिए. टॉयलेट दक्षिण या पश्चिम में होना चाहिए. अगर घर इस तरह नहीं बना है तो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए वास्तु के विशेषज्ञों से मिलकर सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़िएः Gud Ke Upay: स्वाद ही नहीं बल्कि कर्ज से भी मुक्ति दिलाता है गुड़, जानें क्या कहता है शास्त्र

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़