इन 5 आसान तरीकों से घटाएं अपना वजन, ना वर्कआउट और ना डाइटिंग की पड़ेगी जरूरत

Weight Loss Tips: अगर आप वजन घटाने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते थक गए हैं, तो हम आपको आज वजन कम करने के पांच आसान तरीके बताने जा रहे है. इसके लिए आपको न तो जिम जाकर थकाने वाली वर्कआउट करने की जरूरत पड़ेगी और न ही डाइटिंक करना पड़ेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 08:03 AM IST
  • दिन में दो बार फल खाएं
  • छोटी प्लेट में खाना खाएं
इन 5 आसान तरीकों से घटाएं अपना वजन, ना वर्कआउट और ना डाइटिंग की पड़ेगी जरूरत

Weight Loss Tips वजन कम करने के लिए लोग अकसर डाइटिंग और वर्कआउट का सहारा लेते हैं. इस प्रक्रिया में कैलोरी का सबसे अहम रोल होता है. वजन के हिसाब से अधिक कैलोरी लेना आपकी सारी मेहनत बेकार कर देता है. अगर आपका वजन 70 किलो है, तो आपकी रोजाना 2100 कैलोरी की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप इससे अधिक कैलोरी लेते हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है.

अगर आप वजन घटाने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते थक गए हैं, तो हम आपको आज वजन कम करने के पांच आसान तरीके बताने जा रहे है. इसके लिए आपको न तो जिम जाकर थकाने वाली वर्कआउट करने की जरूरत पड़ेगी और न ही डाइटिंक करना पड़ेगा.

1- दिन में दो बार फल खाएं
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो फलों को अपने आहार में शामिल करें. इसमें एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है. दिन में दो बार फल खाने से आपको 400 से अधिक कैलोरी नहीं मिलेगी.

2- छोटी प्लेट में खाना खाएं
अगर आप ज्यादा भोजन करते हैं, तो चाह कर भी आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे. ऐसे में आपको छोटी प्लेटों में खाना चाहिए. ऐसा करने से प्लेट में खाना ज्यादा नहीं आएगा. 

3- बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें
बाहर से खाना मंगाने में समस्या यह है कि आप नहीं जानते कि इसमें क्या है या इसमें कितनी कैलोरी है. अगर आप कुछ ऑर्डर ही करना चाहते हैं, तो अंडे या चिकन मंगाएं. इससे आपको प्रोटीन मिलेगा.

4- रात को हल्का खाना खाएं
आपकी नींद तय करती है कि आप कितने फ्रेश होंगे और कितनी जल्दी रिकवर होंगे. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपना रात का खाना हल्का खाएं. रात के खाने और सोने के समय के बीच कम से कम तीन घंटे का समय दें.

5- नींद से समझौता न करें
जिस दिन किसी व्यक्ति की नींद कम होनी शुरू हो जाती है, उसका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. जो लोग कम सोते हैं वे भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन का अधिक उत्पादन करते हैं. इसलिए, यदि आप अपने वजन को कम करने को लेकर गंभीर हैं, तो प्रतिदिन आठ घंटे की नींद लेने का प्रयास करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- तेजी से वजन घटाने का लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, एक हफ्ते में दिखने लगेगा फर्क

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़