Flower For God: देवी-देवताओं को चढ़ाएं ये फूल, चुटकियों में चमक सकती है किस्मत

Favorite Flower: अगर आप अपने परिवार की खुशहाली चाहते हैं तो भगवान को फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान की कृपा आपके परिवार पर बरसती है और आप खुशहाल होते हैं. आइए जानते हैं कि किस देवी-देवता को कौन से फूल प्रिय हैं.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 17, 2024, 10:37 AM IST

    देवी-देवताओं को अलग-अलग फूल प्रिय होते है

    पसंदीदा फूल चढ़ाने से उनकी कृपा बनी रहेगी

Flower For God: देवी-देवताओं को चढ़ाएं ये फूल, चुटकियों में चमक सकती है किस्मत

नई दिल्लीः Favorite Flower: कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी घरों में पैसों की कमी होती है. ऐसा माना जाता है कि पैसा कमाने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं किस्मत भी अच्छी होनी चाहिए. अगर आप अपने परिवार की खुशहाली चाहते हैं तो भगवान को उनके पसंदीदा फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान की कृपा आपके परिवार पर बरसती है. सभी देवी-देवताओं को अलग-अलग रंग के फूल प्रिय होते हैं. अगर आप उन्हें उनके पसंदीदा फूल चढ़ातें है तो उनकी कृपा हमेशा आपके परिवार पर बनी रहेगी. मनुष्य को मनचाहा धन प्राप्त होता है. आइए जानते हैं कि किस देवी-देवता को कौन से फूल प्रिय हैं. 

भगवान विष्णु 
भगवान विष्णु को सबसे प्रिय तुलसी के पत्ते हैं. तुलसी को अर्पित करने से भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं. उन्हें जूही और कमल के फूल भी प्रिय हैं. आप ये फूल भी उन्हें चढ़ा सकते हैं. 

देव महादेव
हिंदू धर्म में भगवान शिव को धतूरे का फूल बेहद प्रिय माना जाता है. अगर धतूरा न मिल सके तो आप उन्हें बेलपत्र या शमी का फूल चढ़ाएं. इन फूलों को चढ़ाने से भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते हैं और हर एक भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. 

माता लक्ष्मी
माता लक्ष्मी को उनका प्रिय फूल कमल और पीले फूल चढ़ाएं. बस ध्यान इस बात का रखें कि वे फूल बासी या सूखे न हों. इन फूल को चढ़ाने से मां लक्ष्मी अपने जातकों पर खूब धन बरसाती हैं. 
 
मां दुर्गा
मां दुर्गा का प्रिय फूल गुलाब माना जाता है. आपको मां दुर्गा की पूजा करते टाइम गुलाब का फूल अवश्य रखना चाहिए. इसके अलावा मां दुर्गा को गुडहल का फूल भी प्रिय है. अगर आपको कभी गुलाब का फूल न मिल सके तो आप उन्हें गुडहल का फूल भी चढ़ा सकते हैं. इन फूलों को चढ़ाने से पुण्य मिलता है. 

हनुमान जी
हनुमान जी को लाल या पीले रंग के फूल बहुत पसंद हैं. इसके अलावा आप उन्हें गेंदा, कमल या गुडहल के फूल भी चढ़ा सकते हैं. इन सब फूलों के चढ़ाने से खुश होकर हनुमान जी भक्तों पर खूब कृपा बरसाते हैं.

शनि देव
शनि देव को नीले या गहरे रंग का फूल बहुत प्रिय हैं. इन फूलों को चढ़ाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सारे दुखों को हर लेते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

ट्रेंडिंग न्यूज़