Mauni Amavasya 2024: कब है मौनी अमावस्या, जानें इस दिन क्या करें?

Mauni Amavasya 2024 Date: हिंदू पंचांग के मुताबिक, 9 फरवरी को मौनी अमावस्या होगी. मौनी अमावस्या को माघी अमावस्या भी कहा जाता है. इस दिन गंगा स्नान भी किया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2024, 11:38 PM IST
  • 9 फरवरी को है मौनी अमावस्या
  • इस दिन जरूर करें गंगा स्नान
Mauni Amavasya 2024: कब है मौनी अमावस्या, जानें इस दिन क्या करें?

नई दिल्ली: Mauni Amavasya 2024 Date: हिंदू धर्म मे अमावस्या का विशेष महत्व होता है. मौनी अमावस्या  को भी खास महत्व दिया जाता है. हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या आती है. माना जाता है कि इस दिन भगवान सूर्य और विष्णु जी की पूजा करने से मन की मुराद पूरी हो जाती है. यही कारण है कि इस अमावस्या को इतना महत्व दिया जाता है.

कब है मौनी अमावस्या?
हिंदू पंचांग के मुताबिक, 9 फरवरी को मौनी अमावस्या होगी. मौनी अमावस्या को माघी अमावस्या भी कहा जाता है. इस दिन स्नान और दान करके विष्णु जी और भगवान सूर्य की पूजा की जाती है.

मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त 
कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 2 मिनट पर शुरू होगी. यह 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. मौनी अमावस्या को 9 फरवरी को मानी जाएगी.

मौनी अमावस्या के दिन क्या करें?
मौनी अमावस्या के दिन सुबह-सुबह स्नान करें. इस दिन गंगा स्नान भी किया जाता है. यदि आप गंगा में स्नान नहीं करने जा सकते, तो घर के पानी में गंगाजल डाल लें. प्रयागराज में हजारों की संख्या में भक्तगण संगम में स्नान करने आते हैं. इस दिन पूजा-पाठ करने और दान करने से खूब फल मिलते हैं. माना जाता है कि इस दिन सूर्य देव को दूध और तिल के साथ अर्घ्य देने से मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Hanuman Chalisa: शनिवार के दिन बेहद चमत्कारी है हनुमान चालीसा का पाठ, हर मुराद पूरी करेंगे बजरंगबली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़