Guru Dosh ke Upay: कुंडली में है गुरु दोष तो जरूर करें ये असरदार उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Guru Dosh ke Upay: कमजोर बृहस्पति वाले जातक को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कमजोर बृहस्पति वाले व्यक्ति को पारिवारिक विवाद और वैवाहिक जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 10:16 AM IST
  • गायत्री मंत्र का जाप करें
  • पीली वस्तुओं का करें दान
Guru Dosh ke Upay: कुंडली में है गुरु दोष तो जरूर करें ये असरदार उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Guru Dosh ke Upay बृहस्पति विद्या और ज्ञान का ग्रह है. यह ग्रह जब किसी कुंडली में अनुकूल स्थिति में होता है तो अद्भुत सकारात्मक प्रभाव लाता है. मजबूत बृहस्पति वाले लोग बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं. हालांकि, बृहस्पति कभी-कभी आपकी कुंडली में कमजोर स्थान में बैठ जाता है, जिसके कारण गुरु दोष बनता है. कमजोर बृहस्पति व्यक्ति के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. जिसके कारण जातक के जीवन में दुर्भाग्य आ सकता है. ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति के दोषों को दूर करने के लिए कई सरल और असरदार उपाय बताए गए हैं. 

गायत्री मंत्र का जाप करें
गायत्री मंत्र का जाप करने से बृहस्पति दोष कम होता है. गायत्री मंत्र का जाप करने से बृहस्पति और सूर्य दोनों मजबूत होते हैं. साथ ही करियर और बिजनेस से जुड़ी सभी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

पीली वस्तुओं का दान
गुरुवार के दिन पीली वस्तुओं का दान करने से गुरु के नकारात्मक प्रभाव से मुक्ति भी मिलती है. इसके साथ ही 'ॐ बृं बृहस्पतये नमः' का जाप करना चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

साबुन का प्रयोग न करें 
कमजोर बृहस्पति वाले जातकों को गुरुवार के दिन साबुन और शैंपू का प्रयोग करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि इससे बृहस्पति कमजोर हो जाता है. इस दिन बाल और नाखून काटना भी वर्जित होता है. 

इन मंत्रों का जाप करें
कमजोर बृहस्पति को मजबूत करने के लिए गुरु के शांति मंत्र 'देवानाम च श्रीनाम च गुरुं कंचन सन्निभाम। बुद्धिभूतम त्रिलोकेशं तं नमामि बृहस्पतिम्।। ' का जाप करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Friday Remedy: शुक्रवार को करें इन चीजों का दान, आपकी सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़