इंग्लैंड में बैन होने वाला है इस नस्ल का कुत्ता, क्यों आई यह नौबत
Advertisement
trendingNow11939364

इंग्लैंड में बैन होने वाला है इस नस्ल का कुत्ता, क्यों आई यह नौबत

UK News: 31 दिसंबर को लागू होने वाले नए नियमों के तहत, अमेरिकी एक्सएल बुली कुत्तों का इंग्लैंड और वेल्स में बेचना, विज्ञापन देना, आदान-प्रदान करना, उपहार के तौर पर देना, भटकने के लिए छोड़ने या अनुमति देना अवैध होगा.

इंग्लैंड में बैन होने वाला है इस नस्ल का कुत्ता, क्यों आई यह नौबत

World News in Hindi:  ब्रिटेन सरकार की घोषणा के अनुसार, इस साल के अंत से खतरनाक कुत्ते अधिनियम के तहत प्रतिबंधित जानवरों की सूची में एक्सएल बुली कुत्तों को जोड़ा जाएगा. यह फैसला अमेरिकी एक्सएल बुली नस्ल के कुत्तों द्वारा हाल के समय में कथित हमलों की एक श्रृंखला के बाद लिया गया.

31 दिसंबर को लागू होने वाले नए नियमों के तहत, अमेरिकी एक्सएल बुली कुत्तों का इंग्लैंड और वेल्स में बेचना, विज्ञापन देना, आदान-प्रदान करना, उपहार के तौर पर देना, भटकने के लिए छोड़ने या अनुमति देना अवैध होगा.

सितंबर में, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने स्टैफोर्डशायर के स्टोनाल में एक व्यक्ति पर संदिग्ध हमले के बाद इस नस्ल को 'समुदायों के लिए खतरनाक' घोषित किया था.

क्या कहता है नया कानून?
1 फरवरी, 2024 से, एक एक्सएल बुली कुत्ते का मालिक होना भी अवैध हो जाएगा, जब तक कि इसका मालिक अपने जानवर को छूट वाले कुत्तों के सूचकांक पर पंजीकृत करने के लिए आवेदन नहीं करता है, और जनवरी के अंत तक नियमों के एक सख्त सेट का पालन नहीं करता है. इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर अपने पालतू जानवरों का मुंह बंद करके रखने, नपुंसक बनाने, माइक्रोचिप लगाने और हर समय पट्टे पर रखने की जरुरत भी इसमें शामिल है.

ब्रीडर्स को भी सख्त आदेश दिया गया है कि वे इन कुत्तों को अब से संभोग कराना बंद कर दें, क्योंकि इन्हें बेचना या फिर से घर में रखना एक आपराधिक अपराध होगा.

‘सरकार निर्णायक कार्रवाई कर रही है’
स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यूके के पर्यावरण सचिव थेरेसे कॉफ़ी ने कहा कि सरकार 'कुत्तों के दुखद हमलों से जनता को बचाने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई' कर रही है. उन्होंने कहा, 'हम पुलिस, कुत्ते और पशु चिकित्सा विशेषज्ञों और पशु कल्याण समूहों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे, क्योंकि हम इन महत्वपूर्ण उपायों को आगे बढ़ा रहे हैं.'

हाल ही में शनिवार (29 अक्टूबर ) की रात, उत्तरी टाइनसाइड में एक संदिग्ध अमेरिकी एक्सएल बुली के हमले में एक 29 वर्षीय महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी.

इस महीने की शुरुआत में, नॉरफॉक में अपने ही एक्सएल बुली द्वारा हमला किए जाने के बाद एक और महिला घायल हो गई थी.

 

Trending news