New British PM Rishi Sunak: किंग चार्ल्स से भी ज्यादा अमीर हैं ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक, संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे
Advertisement

New British PM Rishi Sunak: किंग चार्ल्स से भी ज्यादा अमीर हैं ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक, संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे

Rishi Sunak Profile: ऋषि सुनक देश की बागडोर संभालने वाले ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी होंगे. उनका जन्म साउथेम्प्टन में 1980 में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे. 

New British PM Rishi Sunak: किंग चार्ल्स से भी ज्यादा अमीर हैं ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक, संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे

UK PM Race: ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से ज्यादा अमीर हैं. 42 वर्षीय सुनक विलियम पिट द यंगर को छोड़कर अपने हर पूर्ववर्ती से उम्र में छोटे भी हैं. द गार्जियन के मुताबिक सुनक देश की बागडोर संभालने वाले ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी होंगे. उनका जन्म साउथेम्प्टन में 1980 में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे. उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक थे और उनकी मां दवा की दुकान चलाती थीं. तीन बच्चों में सबसे बड़े सुनक ने एक निजी बोर्डिंग स्कूल, विनचेस्टर कॉलेज में शिक्षा हासिल की, जहां प्रति वर्ष 43,335 पाउंड का खर्च आता है. वह वहां हेड ब्वॉय थे. उन्होंने हाल के वर्षों में स्कूल को दान भी दिए.

ऑक्सफोर्ड से की है पढ़ाई

गार्जियन ने बताया कि सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की. उन्हें प्रथम श्रेणी की उपाधि प्रदान की गई. बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए किया, जहां उनकी अक्षता मूर्ति से मुलाकात हुई. 42 वर्षीय अक्षता मूर्ति, भारतीय अरबपति सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस के मालिक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं, जिन्हें अक्सर भारत का बिल गेट्स कहा जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी बेटी की कंपनी में 0.91 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत करीब 70 करोड़ पाउंड है.

बेंगलुरु में की थी शादी

इस जोड़े ने 2009 में अपने गृह नगर बेंगलुरु में दो दिवसीय समारोह में शादी की, जिसमें एक हजार मेहमानों ने भाग लिया. उनकी दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं. इस साल अप्रैल में यह सामने आया कि अक्षता मूर्ति यूके की एक गैर-अधिवासी निवासी थीं, जिसका मतलब है कि उन्होंने 30 हजार पाउंड के वार्षिक शुल्क का भुगतान करने के बदले में अपनी अंतरराष्ट्रीय कमाई पर यूके के करों से परहेज किया. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक आक्रोश के बाद उनके प्रवक्ता ने घोषणा की कि वह अपने पति पर राजनीतिक दबाव को दूर करने के लिए अपनी विदेशी कमाई पर टैक्स का भुगतान शुरू कर देंगी.

किंग चार्ल्स से भी ज्यादा है संपत्ति

एक अनुमान के मुताबिक इस समय सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है, जो किंग चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला की अनुमानित कुल संपत्ति 300 से 350 मिलियन पाउंड से दोगुना है. द गार्जियन ने बताया कि उनके पास दुनिया भर में चार संपत्तियां हैं और उनकी कीमत 15 मिलियन पाउंड से अधिक है.

(इनपुट-IANS)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news