हमास के हमले से एक रात पहले क्यों घबराए हुए थे इजरायली सुरक्षा अधिकारी? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
Advertisement

हमास के हमले से एक रात पहले क्यों घबराए हुए थे इजरायली सुरक्षा अधिकारी? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

Israel-Hamas War: इजरायली सुरक्षा अधिकारियों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि अगली सुबह स्थिति का फिर से आकलन किया जाएगा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

हमास के हमले से एक रात पहले क्यों घबराए हुए थे इजरायली सुरक्षा अधिकारी? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

Hamas Attack: इजरायल पर हमास के हमले से ठीक एक रात पहले, यहूदी राष्ट्र की सुरक्षा और खुफिया संस्था को कुछ परेशान करने वाले संकेत मिले जिससे चिंताएं पैदा हो गईं.  इज़राइल के अखबार हारेत्ज़ (Haaretz) की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ, शिन बेट सिक्योरिटी सर्विस और दक्षिणी कमान के अधिकारियों के बीच टेलीफोन पर कई बार बातचीत हुई.

दो टेलीफोनिक बातचीत में शिन बेट, आईडीएफ के इंटेलिजेंस कोर, ऑपरेशंस डिवीजन और दक्षिणी कमान शामिल थे और ये बातचीत आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्ज़ल हलेवी की जानकारी में हुए थे. शिन बेट सिक्योरिटी सर्विस में एक अलग बातचीत आयोजित की गई, जिसमें इसके प्रमुख रोनेन बार भी शामिल थे.

क्या था खुफिया इनपुट?
यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था कि किस खुफिया इनपुट ने यहूदी राष्ट्र में इन उच्च-स्तरीय परामर्शों को शुरू किया, लेकिन हारेत्ज़ ने बताया कि ‘जानकारी में एक एक्सरसाइज शामिल थी.’

कोई कदम नहीं उठाया गया
काफी घबराहट के बावजूद, आईडीएफ की इंटेलिजेंस कोर और शिन बेट सुरक्षा सेवा दोनों ने अलर्ट की स्थिति बढ़ाने की सिफारिश नहीं की. कोई कदम नहीं उठाया गया, क्योंकि शिन बेट ने कहा कि सिग्नल या खुफिया इनपुट किसी भी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अपर्याप्त थे.

लेकिन शिन बेट को चिंता थी कि एक अलग अपहरण हमला (Isolated Abduction Attack) हो सकता है. इसलिए, उसने दक्षिण में एक छोटा ऑपरेशनल दस्ता भेजने का निर्णय लिया. यह निर्णय लिया गया कि अगली सुबह स्थिति का फिर से आकलन किया जाएगा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

खुफिया विफलता
7 अक्टूबर को हमास ने इजरायली धरती पर बड़ा आतंकवादी हमला किया. दक्षिण में भेजी गई शिन बेट इकाई ने बाद में दिन में गाजा सीमा के पास किबुत्ज़ में आतंकवादियों से खुद को लड़ते हुए पाया.

यह निश्चित रूप से एक खुफिया विफलता थी. हालांकि इस विफलता के बारे में एक राजनीतिक स्रोत द्वारा राजनीतिक पत्रकारों को दी जानकारी गई, इस बात ने इजरायल सुरक्षा प्रतिष्ठान को चौंका दिया.

हारेत्ज़ ने कुछ शीर्ष इज़रायली अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि 'यह कोई संयोग नहीं था कि भयानक विफलता की ज़िम्मेदारी लेने के लिए स्टाफ प्रमुख के बयान के तुरंत बाद कोई व्यक्ति पहले से ही आईडीएफ और शिन बेट की विफलताओं के बारे में विस्तार से जानकारी देने में व्यस्त था।'

पीएम को चेतावनी
काफी विफलता के बावजूद, इज़राइल की सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि वे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को 'शासन तख्तापलट कानून पारित करने पर नेतन्याहू के जोर देने से जुड़े आंतरिक संकट के मद्देनजर संभावित खतरे' की चेतावनी दे रहे थे।

कथित तौर पर, पीएमओ ने इन सभी चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया, जिसमें चीफ ऑफ स्टाफ की सीधी अपील भी शामिल थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को कहा कि ‘नेतन्याहू को लड़ाई शुरू होने के बारे में सुबह 6:29 बजे ही अपडेट किया गया था, उससे पहले नहीं.’

Trending news