Wagner के विद्रोह के बाद कहां हैं पुतिन, रूस में इतनी शांति क्यों है?
Advertisement

Wagner के विद्रोह के बाद कहां हैं पुतिन, रूस में इतनी शांति क्यों है?

यह संकट यूक्रेन से जारी जंग के बीच आया है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़ा संघर्ष है, क्योंकि यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई में रूसी सेना को अपने क्षेत्र में बाहर करने में जुटी हुई है. वह रूसी सेना को कड़ी टक्कर दे रही है और हार मानने को तैयार नहीं है. 

 

Wagner के विद्रोह के बाद कहां हैं पुतिन, रूस में इतनी शांति क्यों है?

Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन के लिए सबसे बड़ा खतरा बनी निजी सेना वैग्नर के विद्रोह के नाटकीय अंत के बाद रूस में शांति छा गई है. जिस शख्स ने विद्रोह का नेतृत्व किया वह शांत हो गया है. विद्रोह करने वालों को कड़ी सजा की धमकी देने के बाद से राष्ट्रपति पुतिन को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है.

रूस में क्या हुआ?

हैरान कर देने वाले 24 घंटों में, रूसी भाड़े के सैनिक येवगेनी प्रिगोझिन के लड़ाकों को मास्को की ओर बढ़ते हुए देखा गया था, लेकिन बाद में उन्होंने अचानक आगे के कदम पर रोक लगा दी. रूस से  समझौते के बाद वे वापस लौट गए. इतनी तेजी से बदलते घटनाक्रम ने अमेरिका और यूरोप को उस विद्रोह के राजनीतिक निहितार्थों पर हैरान कर दिया, जिसने रूस के नेता के रूप में व्लादिमीर पुतिन की अजेय छवि को नष्ट कर दिया. 

यह संकट यूक्रेन से जारी जंग के बीच आया है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़ा संघर्ष है, क्योंकि यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई में रूसी सेनाओं को अपने क्षेत्र में बाहर करने में जुटी हुई है. वह रूसी सेना को कड़ी टक्कर दे रही है और हार मानने को तैयार नहीं है. 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वैगनर समूह का विद्रोह राष्ट्रपति पुतिन के लिए एक सीधी चुनौती है. हम अनुमान नहीं लगा सकते या ठीक-ठीक नहीं जान सकते कि यह कहां जाने वाला है. हम जानते हैं कि पुतिन को आने वाले हफ्तों और महीनों में जवाब देने के लिए और भी बहुत कुछ है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका को कई दिन पहले खुफिया जानकारी मिली थी कि प्रिगोझिन रूसी रक्षा अधिकारियों के खिलाफ सशस्त्र कार्रवाई करने की साजिश रच रहा था.  चीनी विदेश मंत्रालय के अनुसार, चीन,जिसने राष्ट्रपति पुतिन के साथ संबंधों को बढ़ावा दिया है और युद्ध पर अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रतिबंधों में शामिल होने से इनकार कर दिया है, विदेश मंत्री किन गैंग ने रविवार को बीजिंग में रूसी उप विदेश मंत्री आंद्रे रुडेंको से मुलाकात की और आम हित के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की. 

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक वेबसाइट के बयान में कहा, चीन ने देश में स्थिति को स्थिर करने के रूसी नेतृत्व के प्रयासों के लिए समर्थन व्यक्त किया.

Trending news