Hamas क्या है? जिसने Israel पर दागे 5000 रॉकेट, क्या है इसका इतिहास, मकसद?
Advertisement
trendingNow11906581

Hamas क्या है? जिसने Israel पर दागे 5000 रॉकेट, क्या है इसका इतिहास, मकसद?

Israel-Hamas War: हमास ने शनिवार तड़के करीब 5000 रॉकेट इजराइल पर दागने का दावा किया. इसके बाद से इजराइल और हमास के बीच घमासान युद्ध जारी है जिसमें अब तक 1100 लोग मारे गए हैं. 

Hamas क्या है? जिसने Israel  पर दागे 5000 रॉकेट, क्या है इसका इतिहास, मकसद?

Hamas-Israel Conflict: हमास ने शनिवार (7 अक्टूबर) तड़के इजराइल पर पर अपने अब तक के सबसे बड़े हमलों में से एक को अंजाम दिया है. हमास ने करीब 5000 रॉकेट इजराइल पर दागने का दावा किया. इसके बाद से इजराइल और हमास के बीच घमासान युद्ध जारी है जिसमें अब तक 1100 लोग मारे गए हैं. आखिर यह हमास है क्या और क्यों बेहद खतरनाक माने जाने वाले इजराइल को चुनौती दे रहा है.

हमास क्या है?
हमास सबसे बड़ा फ़िलिस्तीनी उग्रवादी इस्लामी समूह है और क्षेत्र के दो प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक है. वर्तमान में, यह गाजा पट्टी में दो मिलियन से अधिक फ़िलिस्तीनियों पर शासन करता है. हालांकि, संगठन को इज़राइल के खिलाफ सशस्त्र प्रतिरोध के लिए भी जाना जाता है. समग्र रूप से हमास, या कुछ मामलों में इसकी सैन्य शाखा को इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों द्वारा एक आतंकवादी समूह नामित किया गया है.

हमास का गठन कैसे हुआ?
समूह की स्थापना 1980 के दशक के अंत में, वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी पर इजरायल के कब्जे के खिलाफ पहले फिलिस्तीनी इंतिफादा या विद्रोह की शुरुआत के बाद की गई थी - यहूदी राज्य ने 1967 के इजरायल-अरब युद्ध में जीत के बाद इन दो फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक कतर के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में मध्य पूर्वी अध्ययन के प्रोफेसर खालिद अल ह्रौब की पुस्तक 'हमास: ए बिगिनर्स गाइड' के अनुसार, हमास मूल रूप से फिलिस्तीनी मुस्लिम ब्रदरहुड का 'आंतरिक रूपांतर' है, जिसे 1946 में यरूशलेम में स्थापित किया गया था.

खालिद ने अल जज़ीरा को एक इंटरव्यू में बताया, 'फिलिस्तीनी मुस्लिम ब्रदरहुड 1980 के दशक से पहले तक फिलिस्तीनी राजनीति में हाशिये पर रहा और इसका कारण उनकी रणनीति थी, जो गैर-टकराव वाली थी...उनका मानना था कि उन्हें फिलिस्तीनी समाज का इस्लामीकरण करने की जरूरत है और यह उनके साथ जुड़ाव के लिए एक शर्त थी. इजराइल के खिलाफ व्यापक लड़ाई, उन्होंने सशस्त्र संघर्ष का इस्तेमाल नहीं किया.'

प्रोफेसर ने अपनी पुस्तक में लिखा, लेकिन 1987 में, जब पहला फिलिस्तीनी इंतिफादा हुआ, तो संगठन ने खुद को बदलने का फैसला किया - और 'हमास को इजरायली कब्जे का मुकाबला करने के विशिष्ट मिशन के साथ एक सहायक संगठन के रूप में स्थापित किया.'

हमास के निर्माण के पीछे मुख्य वजह नाकामी की गहरी भावना थी जो 1980 के दशक के अंत तक फिलिस्तीनी राष्ट्रीय आंदोलन के भीतर स्थापित हो गई थी. यह मुख्य रूप से फिलिस्तीन मुक्ति संगठन (पीएलओ) - [जो 1960 के दशक के मध्य से 'फिलिस्तीन को आज़ाद' करने के लिए इज़राइल के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष में शामिल था] - ने दो बड़ी रियायतें दीं.

खालिद के मुताबिक इन रियायतों में शामिल थीं - एक, पीएलओ ने इज़राइल और उसके अस्तित्व के अधिकार को मान्यता दी - जिससे, फिलिस्तीन को आज़ाद करने के अपने लक्ष्य को त्याग दिया गया. दो, इसने बातचीत के माध्यम से समाधान के लिए एक रणनीति के रूप में सशस्त्र संघर्ष को भी छोड़ दिया.' ठीक उसी क्षण, हमास कह रहा था कि हम सैन्य रणनीति का पालन करना चाहते हैं. इसलिए, आप पास हमास की ओर से प्रतिरोध में वृद्धि और राष्ट्रीय बलों की ओर से प्रतिरोध में गिरावट देखते हैं.

हमास ने अपना 'प्रतिरोध' कैसे शुरू किया?
1990 के दशक की शुरुआत में इज़राइल और अधिकांश फिलिस्तीनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था पीएलओ के बीच हस्ताक्षरित ओस्लो शांति समझौते का विरोध करने के बाद हमास को प्रमुखता मिली. समझौते का उद्देश्य इजरायल के साथ-साथ एक फिलिस्तीनी राज्य के रूप में फिलिस्तीनी आत्मनिर्णय लाना था.

अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ़िलिस्तीनी उग्रवादी समूह इसके ख़िलाफ़ था क्योंकि उसका मानना था कि 'दो-राज्य समाधान फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के उन ऐतिहासिक ज़मीनों पर लौटने का अधिकार खो देगा जो 1948 में इज़राइल के निर्माण के समय उनसे छीन ली गई थीं.'

समझौते को तोड़ने के लिए हमास ने आत्मघाती हमले किए. इसने कई बस बम विस्फोट किए, जिनमें कई इजरायली मारे गए, और दिसंबर 1995 में इजरायल द्वारा समूह के मुख्य बम निर्माता याह्या अय्याश को मारने के बाद अपने हमले और तेज कर दिए.

बीबीसी के अनुसार, इन बम विस्फोटों को शांति प्रक्रिया से इजरायल के पीछे हटने और 1996 में बेंजामिन नेतन्याहू, जो ओस्लो समझौते के कट्टर विरोधी थे, के सत्ता में आने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

हालांकि, शांति प्रक्रिया की विफलता केवल हमास की गलती नहीं थी. अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणपंथी इजरायली भी पीएलओ को कोई रियायत नहीं देना चाहते थे और इजरायली निवासियों ने इस सौदे का विरोध किया क्योंकि उन्हें डर था कि इससे उन्हें कब्जे वाले क्षेत्रों में कानूनी बस्तियों से बेदखल कर दिया जाएगा.

2000 और 2005 के बीच दूसरे इंतिफादा के दौरान हमास के आत्मघाती हमलों ने एक बार फिर सुर्खियां बटोरीं - यह इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति वार्ता पूरी तरह से विफल होने के बाद शुरू हुआ.

हमास को राजनीतिक शक्ति कैसे प्राप्त हुई?
2006 में, आतंकवादी समूह ने वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में सीमित फिलिस्तीनी प्राधिकरण के फिलिस्तीनी विधान परिषद (पीएलसी) के लिए हुए लोकतांत्रिक चुनावों में आश्चर्यजनक जीत दर्ज की.

हमास की जीत के पीछे कई कारक थे. कुछ लोगों ने अपने नुकसान का बदला लेने के लिए इजरायलियों के खिलाफ बमबारी करने की समूह की रणनीति का समर्थन किया. अन्य लोगों ने इसके स्कूलों और क्लीनिकों का आयोजन करके गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने के इसके प्रयासों को मान्यता दी.

खालिद ने लिखा, दूसरा कारण यह था कि 'शांति प्रक्रिया की विफलता, इजरायली कब्जे की लगातार बढ़ती क्रूरता की वजह से फिलिस्तीनियों को इजरायल के साथ शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत करने के विकल्प में कोई विश्वास नहीं रह गया था.

हमास और इज़राइल के बीच कुछ सबसे बड़ी मुठभेडें
वर्षों से, इज़राइल और हमास लगातार संघर्ष की स्थिति में रहे हैं और यहूदी राज्य गाजा पट्टी से होने वाले सभी हमलों के लिए इस समूह को जिम्मेदार मानते हैं.

दोनों पक्षों के बीच सबसे घातक झड़प 2014 में हुई थी. 50 दिनों की लड़ाई के दौरान 1,462 नागरिकों सहित कम से कम 2,251 फिलिस्तीनी मारे गए थे. इज़रायली पक्ष के 67 सैनिक और छह नागरिक मारे गए.

मई 2021 में, यरूशलेम में अल अक्सा परिसर में इजरायली सुरक्षा बलों के साथ झड़प में सैकड़ों फिलिस्तीनी घायल हो गए. इज़राइल द्वारा परिसर से सुरक्षा बलों को हटाने की मांग के बाद, हमास ने गाजा से इज़राइल में रॉकेटों की एक श्रृंखला लॉन्च की. इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हवाई हमले किए. लड़ाई 11 दिनों तक चली, जिसमें गाजा में कम से कम 250 लोग और इज़राइल में 13 लोग मारे गए.

Trending news