Voyager 2: NASA ने ढूंढ निकाला 1977 में लॉन्च हुआ अपना स्पेसक्राफ्ट, फिर से जुड़ा कनेक्शन
Advertisement

Voyager 2: NASA ने ढूंढ निकाला 1977 में लॉन्च हुआ अपना स्पेसक्राफ्ट, फिर से जुड़ा कनेक्शन

NASA Spacecraft: नासा को यह कामयाबी समय से काफी पहले मिल गई. स्पेस एजेंसी मानकर चल रही थी कम से कम 15 अक्टूबर तक स्थिति के सुलझने की उम्मीद नहीं होगी. 

प्रतीकात्मक फोटो

NASA News: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने खोए हुए वॉयजर-2 प्रोब के साथ पूरी तरह संपर्क स्थापित करने का दावा किया है. एक शक्तिशाली कमांड 'इंटरस्टेलर शाउट' के चलते अब इसका एंटीना वापस पृथ्वी की ओर मुड़ गया है.

नासा को यह कामयाबी समय से काफी पहले मिल गई. स्पेस एजेंसी मानकर चल रही थी कम से कम 15 अक्टूबर तक स्थिति के सुलझने की उम्मीद नहीं होगी. संपर्क खो जाने के बाद, स्पेसक्राफ्ट नासा के डीप स्पेस नेटवर्क से कमांड रिसीव करने या डेटा वापस भेजने में असमर्थ हो गया था. हालांकि नासा ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि डाटा मिल गया है.

वॉयजर-2 को 1977 में किया गया था लॉन्च
वॉयजर-2 को बाहरी ग्रहों का पता लगाने और व्यापक ब्रह्मांड में मानवता के प्रतीक के रूप में काम करने के लिए 1977 में लॉन्च किया गया था. यह वर्तमान में हमारे ग्रह से सौर मंडल से काफी परे 12.3 बिलियन मील (19.9 बिलियन किलोमीटर) से अधिक दूर है.

मंगलवार को, इंजीनियरों ने वोयाजर 2 से ‘दिल की धड़कन’ तरंग का पता लगाने के लिए डीप स्पेस नेटवर्क (डीएसएन) बनाने वाली कई पृथ्वी वेधशालाओं की मदद ली,  हालांकि सिग्नल अभी भी अपने साथ आए डाटा को पढ़ने के लिए बहुत कमजोर था.

शुक्रवार को मिला सबसे बड़ी खबर
लेकिन शुक्रवार को एक नए अपडेट में, नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल), जिसने जांच का निर्माण और संचालन किया, ने कहा कि वह यान को सही दिशा में निर्देश भेजने के लंबे प्रयास में सफल रही है.

वोयाजर परियोजना प्रबंधक सुज़ैन डोड ने "डीप स्पेस नेटवर्क ने कमांड भेजने के लिए उच्चतम-शक्ति ट्रांसमीटर का उपयोग किया साथ ही इसे 'सबसे अच्छी परिस्थितियों' के दौरान भेजने का समय निर्धारित किया गया ताकि एंटीना कमांड के साथ लाइन्ड अप हो जाए.

Trending news