चांद के पास दिखने लगी बिंदी, शुक्र और चंद्रमा के मिलन का अद्भुत नजारा देख हैरान रह गए लोग
Advertisement

चांद के पास दिखने लगी बिंदी, शुक्र और चंद्रमा के मिलन का अद्भुत नजारा देख हैरान रह गए लोग

Moon And Venus Conjunction: इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए लोग अपने घरों की छतों पर चढ़ गए और इस ऐतिहासिक खगोलीय घटना को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए. देखते ही देखते इस शानदार दृश्य की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो गए. 

फोटो साभार @NASA

Solar System: शुक्रवार को आकाश में बेहद सुंदर नजारा देखने को मिला. लोग चांद के पास एक सुंदर सी बिंदी देख कर हैरान रह गए. इस नजारे से नजर हटाना मुश्किल था. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए लोग अपने घरों की छतों पर चढ़ गए और इस ऐतिहासिक खगोलीय घटना को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए. देखते ही देखते इस शानदार दृश्य की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो गए. 

नासा ने भी दी जानकारी
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भी ट्विटर पर यूजर्स को इसकी जानकारी दी. उन्होंने लोगों से दुर्लभ घटना के क्लिक शेयर करने की भी अपील की. आसमान में यह अनोखी घटना नवरात्र और रमजान के बीच में घटित हई इसलिए लोगों ने इसके अलग-अलग अर्थक निकालने शुरू कर दिए हालांकि यह एक सामान्य खगोलीय घटना थी. 

 

कैसे बना आसमान में यह सुंदर नजारा
अब सवाल उठता है कि यह सुंदर नजारा बना कैसे? दरअसल शुक्रवार की रात, सूर्यास्त के बाद चांद के पास वीनस यानी कि शुक्र ग्रह दिखाई दिया.

पृथ्वी का उपग्रह चंद्रमा और शुक्र ग्रह के कंजंक्शन से यह दुर्लभ नजारा आसमान में दिखाई दिया. चंद्रमा और शुक्र ग्रह के बीच सबसे कम कोणीय दूरी रही जिससे चंद्रमा के ठीक नीचे शुक्र ग्रह चमकता हुआ दिखा.  बता दें शुक्र सौरमंडल का सबसे चमकीला ग्रह है.

शुक्र धीरे-धीरे चंद्रमा से दूर होता गया और अंत में इसके पीछे गिया. भले दोनों हजारों किलोमीटर दूर थे, लेकिन दोनों लगभग सममित पथ में संरेखित थे.

एक ही दृष्टि रेखा में दिख रहे थे शुक्र और चंद्रमा
एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया आउटरीच एंड एजुकेशन ने बताया कि दो खगोलीय पिंड एक ही दृष्टि रेखा में दिख रहे थे, जिससे यह भ्रम पैदा होता है कि वे एक-दूसरे के करीब आ रहे हैं.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

 

Trending news