US Presidential Election: आयोवा कॉकस से शुरू हुई चुनावी रेस, भीषण सर्दी में ट्रंप ने चढ़ाया सियासी 'पारा'
Advertisement
trendingNow12061876

US Presidential Election: आयोवा कॉकस से शुरू हुई चुनावी रेस, भीषण सर्दी में ट्रंप ने चढ़ाया सियासी 'पारा'

Donald Trump News: आयोवा कॉकस में डोनाल्ड ट्रंप बाकी उम्मीदवार से काफी आगे निकल चुके हैं. अब इस बीच, निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस दूसरे स्थान के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं.

US Presidential Election: आयोवा कॉकस से शुरू हुई चुनावी रेस, भीषण सर्दी में ट्रंप ने चढ़ाया सियासी 'पारा'

Iowa Caucus 2024:  2024 के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चुनने की लंबी प्रक्रिया की शुरुआत करने वाले आयोवा कॉकस में सोमवार रात हुए मतदान में डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे बने हुए हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक वोटों की गिनती अभी भी बाकी है, आयोवा की 99 काउंटियों में से केवल 11 के नतीजों की अब तक रिपोर्ट आई है. बता दें तापमान -23C (-9F) तक गिरने के बावजूद राज्य भर में - स्कूलों, चर्चों और छोटे आयोजन स्थलों पर मतदान हुआ.

चुनाव पूर्व सर्व भी थे ट्रंप के पक्ष में
हालांकि रुझान चौंकाने वाले नहीं हैं क्यों कि चुनाव पूर्व सर्वे भी यही बता रहे थे कि ट्रंप को आयोवा में बड़ी जीत मिलेगी. इस बीच, निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस दूसरे स्थान के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं.

अब तक की काउंटिंग बताती है कि कॉकसगोअर्स ने भी ट्रंप की तमाम कानूनी परेशानियों को खारिज कर दिया. कई लोगों ने कहा कि उनके वोट के लिए इमिग्रेशन टॉप मुद्दा था.

इन वोटर्स का ट्रंप को मिला जबरदस्त समर्थन
सीबीएस न्यूज के एंट्रेस पोल के मुताबिक ट्रंप को व्हाइट ईसाई धर्म प्रचारकों और रूढ़िवादी मतदाताओं से मजबूत समर्थन मिल रहा है. ये दोनों प्रमुख ग्रुप 2016 में उनको लेकर उत्साहित नहीं थे. इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति को पुरुषों और महिलाओं तथा वृद्ध और युवा मतदाता समुहों के बीच मजबूत समर्थन मिला है जिससे उनके 2016 के प्रदर्शन में सुधार हुआ है.

सबकी निगाहें दूसरे स्थान पर
डोनाल्ड ट्रंप की मजबूत स्थिति देखते हुए अब सबकी निगाहें दूसरे नंबर पर टिकी हैं. यहां मुकाबला रॉन डेसेंटिस या निक्की हेली के बीच चल रहा है. आखिर दूसरे नंबर पर कौन रहेगा और वह ट्रंप से कितना पीछा होगा यह बड़ा सवाल है. अगर हेली दूसरे नंबर पर आती हैं तो वह खुद को ट्रंप का मुख्य विकल्प के तौर पर पेश करेंगी.

क्या है आयोव कॉकस
हर चार साल में, आयोवा (अमेरिका का एक ग्रामीण राज्य)  व्हाइट हाउस के लिए चुनावी दौड़ शुरू करने के लिए सुर्खियों में आता है. 1970 के दशक से, राज्य ने कॉकस का आयोजन किया है, जो उस लंबी प्रक्रिया की शुरुआत का प्रतीक है जिसके द्वारा रिपब्लिकन और डेमोक्रेट राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का चयन करते हैं. 

हालांकि, इस वर्ष, आयोवा कॉकस अलग हैं.  केवल रिपब्लिकन ने ही सोमवार (15 जनवरी) को मतदान किया क्योंकि डेमोक्रेट ने अपना प्राइमरी कैलेंडर बदल दिया और अपने पहले वोट को विभिन्न राज्यों में स्थानांतरित कर दिया है. 

कॉकस और प्राइमरीज़ के बीच क्या अंतर है?
कॉकस और प्राइमरी राष्ट्रपति पद के लिए दो प्रमुख दलों के उम्मीदवारों को चुनने के सिस्टम हैं. ये 50 अमेरिकी राज्यों (साथ ही वाशिंगटन डीसी और बाहरी क्षेत्रों) के लिए उपलब्ध हैं. मुकाबले - जिन्हें प्राइमरी रेस कहा जाता है - इस वर्ष 15 जनवरी से 8 जून के बीच आयोजित की जा रही हैं. सभी डेमोक्रेट के पास राष्ट्रपति जो बाइडेन के रूप में पहले से ही अपना उम्मीदवार है. इसलिए 2024 की प्राथमिक दौड़ केवल रिपब्लिकन पार्टी के लिए मायने रखती है.

कुछ अमेरिकी राज्य प्राइमरीज़ को चुनते हैं, कुछ कॉकस रखते हैं, और कुछ दोनों सिस्टम का कंबिनेशन रखते हैं. प्राथमिक चुनाव सरकारों द्वारा आयोजित किए जाते हैं; कॉकस पार्टियों द्वारा आयोजित निजी कार्यक्रम होते हैं.

प्राइमरी में, वोटर वोटिंग सेंटर पर जाते हैं और अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम के सामने वाले बॉक्स को चेक करते हैं.

कॉकस एक लंबी प्रक्रिया है जिसमें मतदाता स्कूल, व्यायामशाला, चर्च और सामुदायिक केंद्रों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर बैठकों में भाग लेते हैं, उम्मीदवारों की प्राथमिकताओं पर बहस करते हैं और जब मतदान की बात आती है, तो अपनी पसंद के लिए खुलेआम हाथ उठाते हैं.

Trending news