अमेरिका में एक बार फिर बाइडेन बनाम ट्रंप? कैसे तमाम अनुमानों को धता बता रहा US चुनाव
Advertisement

अमेरिका में एक बार फिर बाइडेन बनाम ट्रंप? कैसे तमाम अनुमानों को धता बता रहा US चुनाव

Donald Trump Joe bBiden: बाइडेन अपनी पार्टी की तरफ से अभी भी उम्मीदवारी को लीड कर रहे हैं. ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि इस साल पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडन और ट्रंप फिर से आमने-सामने होंगे.

अमेरिका में एक बार फिर बाइडेन बनाम ट्रंप? कैसे तमाम अनुमानों को धता बता रहा US चुनाव

US Presidential Election: पूरी दुनिया का ध्यान इन दिनों दो देशों के चुनावों पर है. एक अमेरिका और दूसरा भारत. भारत में तो चुनावों का बिगुल बज चुका है और प्रचार शुरू हो गया. वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए पार्टियों में आंतरिक चुनाव जारी हैं. लेकिन ऐसा लग रहा है कि वहां का चुनाव एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप बनाम जो बाइडेन होगा. अगर ऐसा होता है तो सारे अनुमानों को धता बताते हुए यह परिणाम सामने आएगा. 

असल में जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप ने अपने अपने दलों के प्राइमरी चुनाव जीत लिए हैं. इसीलिए इन दोनों नेताओं के बीच इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में फिर से मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है. 

अपने-अपने चुनाव प्रचार तेज कर दिए..
रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों ही पार्टियों ने अपने अपने चुनाव प्रचार तेज कर दिए हैं. और उनके संभावित उम्मीदवार यही दोनों नेता हैं. 77 वर्षीय ट्रंप और 81 साल के बाइडन ने मंगलवार को एरिज़ोना, इलिनोइस, कन्सास और ओहायो में जीत हासिल की है. ट्रंप ने फ्लोरिडा में भी रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की, हालांकि डेमोक्रेट अपने प्राइमरी चुनाव नहीं करा रहे हैं.

ट्रंप फ्लोरिडा के मतदाता हैं..
फ्लोरिडा में ट्रंप ने रिपब्लिकन प्राइमरी में सभी 125 डेलीगेट हासिल किए हैं. दक्षिण कैरोलिना की भारतीय मूल की पूर्व गवर्नर निक्की हैली ने 14 प्रतिशत मत हासिल किए जबकि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस को चार फीसदी मत मिले. हेली और डेसेंटिस दोनों ही राष्ट्रपति पद की दौड़ से हट गए हैं. यह संयोग है कि ट्रंप फ्लोरिडा के मतदाता हैं.

'पूर्व राष्ट्रपति का असर पूरी तरह से'
वे इस बार बाइडेन का एक तीखा विरोध कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मजाकिया अंदाज में भी नजर आ रहे हैं. हाल ही में फ्लोरिडा के पाम बीच पर वोट डालने के बाद मुस्कुराते हुए पत्रकारों से कहा कि मैंने डोनाल्ड ट्रंप को वोट दिया है. ट्रंप टीम का मानना है कि पूर्व राष्ट्रपति का असर पूरी तरह से दिख रहा है. 

इस बात की प्रबल संभावना..
उधर जो बाइडेन अपनी पार्टी की तरफ से अभी भी उम्मीदवारी को लीड कर रहे हैं. ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि इस साल पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडन और ट्रंप फिर से आमने-सामने होंगे. बता दें कि बाइडन ने नवंबर 2020 में हुए चुनाव में ट्रंप को हरा दिया था. Agency Input

Trending news