US President Election: उधर डोनाल्ड ट्रंप को मुकदमे से मिल रहा बूस्टर डोज, इधर घिरते जा रहे बाइडेन
trendingNow12000024

US President Election: उधर डोनाल्ड ट्रंप को मुकदमे से मिल रहा बूस्टर डोज, इधर घिरते जा रहे बाइडेन

Donald Trump Vs Joe Biden: अमेरिका का आगामी राष्ट्रपति चुनाव लगातार दिलचस्प मोड़ ले रहा है. रिपब्लिकल हो या डेमोक्रेट्स आखिरी उम्मीदवार कौन होगा? ये कोई नहीं जानता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप आक्रामक बढ़त बनाए हुए हैं. उनकी दावेदारी मजबूत हो रही है. दूसरी ओर राष्ट्रपति बाइडेन अपने घर, पार्टी और दफ्तर हर जगह घिरते जा रहे हैं.

US President Election: उधर डोनाल्ड ट्रंप को मुकदमे से मिल रहा बूस्टर डोज, इधर घिरते जा रहे बाइडेन

US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस लगातार दिलचस्प हो रही है. वहां प्रेसिडेंशियल डिबेट का दौर चल रहा है. डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी के चेहरे वहां भी आगे दिख रहे हैं. सात समंदर पार से आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कारोबारी से नेता बन चुके डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपना रास्ता साफ कर लिया है. राष्ट्रपति चुनावों में रूस के दखल जैसे कई गंभीर आरोपों से घिरे ट्रंप ने इस आपदा को अवसर मानते हुए अपनी दूसरी पारी खेलने के लिए माहौल बना दिया है. इस सियासी खेल की स्क्रिप्ट काफी पहले लिखी जा चुकी थी. उसे बस अमली जामा पहनाया जा रहा है.

इस बीच ट्रंप की कैंपेन टीम, लीगल टीम और अन्य रणनीतिक सिपहसालार, न्यूज चैनल्स से लेकर सोशल मीडिया तक लगातर राष्ट्रपति जो बाइडेन के फैसलों पर सवाल उठाते हुए उनकी कार्यक्षमता पर सवाल उठा रहे हैं. दूसरी ओर बाइडेन अपने घर में भी घिर रहे हैं.

लीड ले रहे ट्रंप और पिछड़ रहे बाइडेन!

ऐसा इसलिए है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को अब कुछ नए आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ेगा. अमेरिकी मीडिया ने इस पूरे मामले से जुड़े लोगों का हवाला देते हुए ये रिपोर्ट साझा की है. खासकर CNN और NBC न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि युवा बाइडेन के खिलाफ पहले आरोपों की प्रकृति साफ नहीं थी, लेकिन बाद में चार्जशीट फाइल होने के साथ उन पर लगे आरोपों का खुलासा होने की उम्मीद है.

दोषी ठहराया जाएगा बाइडेन का बेटा?

सीएनएन और एनबीसी न्यूज ने कहा कि हंटर बाइडेन को कैलिफोर्निया में दोषी ठहराया जाएगा. वहीं बाइडेन की जांच की निगरानी के लिए अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड द्वारा नियुक्त विशेष वकील डेविड वीस, हाल के दिनों में टैक्स-संबंधित मामलों की जांच के लिए लॉस एंजिल्स में एक फेडरल ग्रैंड जूरी के संपर्क में हैं.

'ड्रग्स की लत छिपाई, टैक्स चोरी की', अब जेल जाएंगे बाइडेन के बेटे हंटर?

अमेरिकी न्याय विभाग हंटर को टैक्स और हथियारों से जुड़े मामले में दोषी करार दे चुका है. आरोप है कि उन्होंने हथियार खरीदने के लिए बार-बार झूठ बोला. अक्टूबर 2018 में बंदूक खरीदने के दौरान हंटर पर अपनी नशे की लत को लेकर झूठ बोलने का भी आरोप है. दरअसल उन्होंने करीब पांच साल पहले डेलावेयर के कॉल्ट कोबरा स्पेशल स्टोर से बंदूक खरीदी थी. तब उन्होंने जो फॉर्म भरा थे, उसमें उन्होंने कई झूठी जानकारियां दी थी. जैसे उन्होंने उस समय लिखा था कि वो ड्रग्स लेने के आदी नहीं है जबकि ऐसा नहीं था. 

बाइडेन के सुपुत्र हंटर अपनी बिजनेस डीलिंग्स को लेकर भी लंबे समय से जांच एजेंसियों के राडार पर हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक समय पर टैक्स का पेमेंट नहीं करने की वजह से लगे मुकदमें पर वॉशिंगटन या कैलिफोर्निया में अप्रत्याशित स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.  

आरोप ये भी है कि हंटर ने जानबूझकर इनकम टैक्स नहीं भरा. लगातार दो साल  2017 और 2018 में ऐसा हुआ जब वो अपना रिटर्न टाइम पर नहीं दाखिल कर पाए. 

हाल ही में जूनियर बाइडेन ने हथियारों को रखने से जुड़े मामले में आरोपी न बनाए जाने की गुजारिश की थी. उनकी इस मांग को कोर्ट ने खारिज कर दिया था. तो अब आप खुद समझ सकते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बेटे के खिलाफ कितने गंभीर मामले चल रहे हैं, जिनका सियासी इस्तेमाल ट्रंप के रणनीतिकार, विरोधी पार्टी और उसके बड़े चेहरे को घेरने के लिए कर रहे हैं.

फिटनेस पर सवाल

वहीं डोनाल्ड ट्रंप, बाइडेन को उनकी फिजिकल फिटनेस को लेकर घेर रहे हैं. बीते 12 महीनों में ट्रंप ने कम से कम एक दर्जन बार बाइडेन पर छोटी-छोटी चीजों और बातों को भूलने का आरोप लगाया है. ट्रंप अपनी रैलियों में खुलेआम कहते हैं- 'वो बात करते-करते भूल जाते हैं कि किस मुद्दे पर क्या बात कर रहे थे. रास्ता भूल जाते हैं. कदम डगमगा जाते हैं. फैसले लेने की क्षमता नहीं है. जैसे-तैसे काम चल रहा है.'

वहीं जब भी बाइडेन के दफ्तर यानी व्हाइट हाउस की ओर से समय-समय पर उनके वर्कआउट की तस्वीरें या सामाजिक आयोजनों में शामिल होने की पोस्ट की जाती हैं, तब भी ट्रंप की टीम उन्हें घेरने का मौका नहीं छोड़ती है.

क्या 2024 के राष्ट्रपति चुनाव पर पड़ेगा असर?

अदालत की चौखट तक पहुंच चुके इस मामले और लंबे चौड़े घटनाक्रम को वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए बड़े सेटबैक यानी 440 वोल्ट के झटके के तौर पर देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि इन चीजों का असर अगले साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि 80 साल के बाइडेन अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर अपनी दावेदारी की बात कह चुके हैं. हालांकि अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन बेटे से जुड़े ये मामले बाइडेन की सोशल इमेज खराब करने के साथ उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं पर पानी भी फेर सकते हैं.

Trending news