US News: अमेरिका में भारतीयों से नफरत बढ़ी, हेट क्राइम के मामलों में 40% का इजाफा, महीनेभर में 5 की मौत
Advertisement
trendingNow11952127

US News: अमेरिका में भारतीयों से नफरत बढ़ी, हेट क्राइम के मामलों में 40% का इजाफा, महीनेभर में 5 की मौत

अमेरिका के इंडियाना राज्य में स्थित एक फिटनेस सेंटर में 24 वर्षीय भारतीय छात्र पर चाकू से हमला किया गया, जिसने बाद में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. नफरत यानी हेट क्राइम का शिकार हुआ ये छात्र जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था, उसने यह जानकारी दी है.

US News: अमेरिका में भारतीयों से नफरत बढ़ी, हेट क्राइम के मामलों में 40% का इजाफा, महीनेभर में 5 की मौत

US Hate crime: अमेरिका के इंडियाना राज्य में स्थित एक फिटनेस सेंटर में 24 वर्षीय भारतीय छात्र पर चाकू से हमला किया गया, जिसने बाद में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. नफरत यानी हेट क्राइम का शिकार हुआ ये छात्र जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था, उसने यह जानकारी दी है. आपको बताते चलें कि वलपरासियो यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर विज्ञान के छात्र वरुण पर 29 अक्टूबर को एक जिम में हमलावर जॉर्डन एंड्राड ने चाकू से हमला किया था, जिसमें छात्र के सिर में चोट आई थी. अधिकारी हमले की वजह का पता लगा रहे हैं.

मामले की जांच जारी, सजा कब मिलेगी?

शिकागो के समीप वलपरासियो विश्वविद्यालय ने बुधवार को एक बयान में कहा, 'हम भारी हृदय से वरुण राज पुछा के निधन की जानकारी साझा कर रहे हैं. हमारे विश्वविद्यालय ने अपने एक बच्चे को खो दिया. इस दुख की घड़ी में हमारी संवेदनाएं वरुण के परिवार और उसके दोस्तों के साथ हैं.'

घटना के बाद हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया था और उसपर धारदार हथियार से हमला करने और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया था. यूनिवर्सिटी ने बताया, 'हम लगातार वरुण की फैमिली के संपर्क में है और जहां तक संभव होगा हम उन्हें सहायता और समर्थन जारी रखेंगे ताकि परिजन इस सबसे मुश्किल घड़ी में आगे बढ़ सकें.' विश्वविद्यालय परिसर में 16 नवंबर को वरुण के लिए स्मृति सभा के आयोजन की योजना बनाई जा रही है.

भारतीय मूल के लोगों पर हमले बढ़े, एक महीने में पांच की मौत

अमेरिका में भारतीयों के साथ हेट क्राइम बढ़ा है. पिछले एक साल में 40 फीसदी ज्यादा मामले सामने आए; एक महीने में 5 की मौत हो चुकी है. वहीं ऐसी घटनाओं में करीब दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. बीते एक साल में भारतीयों के खिलाफ हेट क्राइम और हमलों के कुल 520 मामले सामने आ चुके हैं. जो पिछले साल के 375 हमलों की तुलना में करीब 40% ज्यादा हैं. हाल ही में न्यूयॉर्क में एक बुजुर्ग की हत्या का केस सामने आया है. कार्नेगी एंडोमेंट स्टडी के मुताबिक, हर दो में से एक भारतीय ने रंग के आधार पर भेदभाव की बात स्वीकार की है. हाल ही में 23 साल की भारतीय लड़की जाह्नवी को श्वेत पुलिसकर्मियों ने टक्कर मारी थी, ऐसा करने वाले अफसरों ने बेशर्मी दिखाते हुए मजाक उड़ाया था.

'अमेरिकी मानते हैं कि भारतीय उन्हें रिप्लेस कर रहे'

भारतीयों पर हमलों की वजह यह है कि व्हाइट यानी गोरे कट्टरपंथी अमेरिकी मानते हैं कि भारतीय उनके आर्थिक अवसर खत्म कर रहे हैं. कई पीड़ित भारतीयों का कहना है कि ट्रंप के दूसरे कार्यकाल की दावेदारी के साथ ही उनपर हमले तेज हुए हैं.

 

Trending news